Khabar logo, NDTV Khabar, NDTV India

आने वाले दिन रोमांचकारी, चीन की वृद्धि दर की बराबरी करेगा भारत : अरुण जेटली

ईमेल करें
टिप्पणियां
आने वाले दिन रोमांचकारी, चीन की वृद्धि दर की बराबरी करेगा भारत : अरुण जेटली

वित्त मंत्री अरुण जेटली (फाइल फोटो)

मुंबई: आगे आने वाले दिन रोमांचक होने का वादा करते हुए वित्त मंत्री अरुण जेटली ने शुक्रवार को कहा कि बैंकिंग सुविधाओं से वंचित आबादी के संगठित वित्तीय ढांचे के दायरे में आने के बाद भारत, चीन की वृद्धि दर की बराबरी कर सकेगा।

जेटली ने यह भी कहा कि आज वास्तविक चुनौती निवेश में तेजी लाना, बुनियादी ढांचे पर ध्यान देना तथा विनिर्माण क्षेत्र में बड़े पैमाने पर सुधार लाना है। उन्होंने कहा, मुझे लगता है कि समय आ गया है कि अगले चरण में प्रवेश करें, जहां हम इन लक्ष्यों में तेजी लाएं, जो अर्थव्यवस्था के फिर से उत्थान के लिए जरूरी है।

आईसीआईसीआई बैंक के एक कार्यक्रम में जेटली ने कहा, आने वाले दिन अत्यंत रोमांचकारी होने जा रहा है... जब भी इन तबकों (बैंकों से वंचित आबादी) के पास रूपे कार्ड होगा और खर्च किया गया काफी धन बैंकिंग क्षेत्र में जाएगा, संभवत: वह दिन दूर नहीं, जब हम चीन की आर्थिक वृद्धि की बराबरी कर सकेंगे।

वित्त मंत्री ने कहा कि जब अधिक-से-अधिक लोग रूपे डेबिट कार्ड का उपयोग करेंगे, आर्थिक गतिविधियों का एक बड़ा हिस्सा जो बैंकिंग दायरे से बाहर है, वह जीडीपी (सकल घरेलू उत्पाद) में प्रतिबिंबित होगा।

हाल के समय में दुनिया में चीन सबसे तेजी से आर्थिक वृद्धि हासिल करने वाला देश रहा है। उसने करीब दो दशक तक दहाई अंक में वृद्धि दर हासिल की है। वहीं दूसरी तरफ भारत ने 2006-07 में 9.6 प्रतिशत आर्थिक वृद्धि दर हासिल की और उसके बाद से इसमें कमी आई तथा पिछले दो वर्षों में यह पांच प्रतिशत से नीचे रही है।


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement

 
 

Advertisement