ADVERTISEMENT

जाली नोट मामले की जांच कर रहा है आईसीआईसीआई (ICICI) बैंक, कहा- हमारी मशीनों से नहीं निकले

निजी क्षेत्र के प्रमुख बैंक आईसीआईसीआई (ICICI) बैंक ने आज इस संभावना से इनकार किया कि उसकी एटीएम मशीनों से जाली नोट निकले हैं. बैंक ने हरियाणा के रोहतक में एक ग्राहक को उसके एटीएम से 2,000 का नकली नोट निकलने के मामले की जांच कर रहा है. इन नोटों पर चिल्ड्रन बैंक ऑफ इंडिया लिखा है.
NDTV Profit हिंदीBhasha
NDTV Profit हिंदी03:28 PM IST, 27 Feb 2017NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

निजी क्षेत्र के प्रमुख बैंक आईसीआईसीआई (ICICI) बैंक ने इस संभावना से इनकार किया है कि उसकी एटीएम मशीनों से जाली नोट निकले हैं. बैंक ने हरियाणा के रोहतक में एक ग्राहक को उसके एटीएम से 2,000 का नकली नोट निकलने के मामले की जांच कर रहा है. इन नोटों पर चिल्ड्रन बैंक ऑफ इंडिया लिखा है.

इसके अलावा कुछ अन्य नोटों पर 'एक कदम स्वच्छता की ओर' और 'भारतीय मनोरंजन बैंक' लिखा है. आईसीआईसीआई बैंक के प्रवक्ता ने कहा कि बैंक ने अत्याधुनिक नोट छांटने वाली मशीनें लगाई हैं जिनसे प्रतिदिन लाखों की संख्या में नोटों की गुणवत्ता की जांच की जाती है. प्रवक्ता ने कहा कि यदि मशीनों की जांच के बाद कोई नोट रिजर्व बैंक के सुरक्षा उपायों पर खरा नहीं उतरता है, तो उसी नोट की बैंक के बेहद अनुभवी अधिकारियों द्वारा हाथ से जांच की जाती है.

यदि कोई जाली नोट मिलता है तो उसे अलग कर दिया जाता है और स्थानीय पुलिस को सूचना दी जाती हैं. ऐसे में बैंक के एटीएम नेटवर्क से जाली नोट निकलने की संभावना नहीं है. प्रवक्ता ने कहा कि हम इस घटना की जांच की मांग कर रहे हैं. इससे पहले दिल्ली में एसबीआई के एटीएम से इसी तरह नकली नोट निकलने का मामला सामने आया था. वहीं 25 फरवरी को उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर में एसबीआई के एक और एटीएम से 2,000 के नोट की स्कैन की गई प्रति निकली.

 

NDTV Profit हिंदी
लेखकBhasha
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT