ADVERTISEMENT

विदेशी निवेशकों ने शेयर बाजार में लगाए 6,700 करोड़

बाजार नियामक सेबी के पास उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार 1-24 अगस्त के दौरान विदेशी संस्थागत निवेशकों ने 34,814 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर खरीदे।
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी11:04 AM IST, 26 Aug 2012NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

विदेशी निवेशकों या विदेशी संस्थागत निवेशकों ने इस महीने अब तक शेयर बाजार में 6,700 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश किया है।

बाजार नियामक सेबी के पास उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार 1-24 अगस्त के दौरान विदेशी संस्थागत निवेशकों ने 34,814 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर खरीदे। इस दौरान उन्होंने 28,065 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर बेचे। इस तरह से वह 6,748 करोड़ रुपये या 1.21 अरब डॉलर के शुद्ध निवेशक रहे हैं।

बाजार विश्लेषकों का कहना है कि अर्थव्यवस्था में नरमी तथा ऊंची ब्याज दरों के बावजूद विदेशी निवेशक भारतीय शेयर बाजारों में विश्वास दिखा रहे हैं क्योंकि उन्हें सरकार द्वारा सुधारों की दिशा में और कदम उठाए जाने की उम्मीद है।

रेलिगेयर सिक्योरिटीज के कार्यकारी उपाध्यक्ष राजेश जैन ने कहा, 'मेरी राय में घरेलू इक्विटी बाजार में विदेशी निवेशकों का निवेश जारी रहेगा क्योंकि पिछला साल शेयरों के लिहाज से खराब रहा था। रुपये में कमजोरी से भी विदेशी निवेश को बल मिलेगा।'

उन्होंने कहा कि विदेशी निवेशक सरकार द्वारा सुधारों को लेकर कदम उठाने के बारे में उत्साहित हैं। सरकार ने सामान्य कर परिवर्जनरोधी नियम (गार) तथा कराधान नियमों में बदलाव के मुद्दे पर अपने रवैये में ढील का संकेत हाल ही में दिया है।

इसी महीने विदेशी निवेशकों ने ऋण बाजार में 1,051 करोड़ रुपये का निवेश किया।

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT