NDTV Khabar

मौजूदा वित्त वर्ष में 350 अरब डॉलर हो सकता है भारत का निर्यात: फियो

फियो के अध्यक्ष गणेश गुप्ता ने कहा कि दुनिया भर में संरक्षणवाद बढ़ने के बावजूद देश के निर्यात में अच्छी खासी वृद्धि दर्ज होगी. 

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
मौजूदा वित्त वर्ष में 350 अरब डॉलर हो सकता है भारत का निर्यात: फियो

प्रतीकात्मक फोटो.

नई दिल्ली: निर्यातकों के शीर्ष संगठन फियो के अनुसार भारत का निर्यात मौजूदा वित्त वर्ष में 15-20 प्रतिशत बढ़कर 350 अरब डालर हो सकता है. फियो ने जिंस कीमतों में तेजी सहित विभिन्न कारकों को ध्यान में रखते हुए यह अनुमान व्यक्त किया है. फियो के अध्यक्ष गणेश गुप्ता ने कहा कि दुनिया भर में संरक्षणवाद बढ़ने के बावजूद देश के निर्यात में अच्छी खासी वृद्धि दर्ज होगी. 

उन्होंने कहा,‘मौजूदा वित्त वर्ष में वृद्धि अच्छी रहेगी. भारत का निर्यात जो लगभग 300 अरब डालर है , के 15-20 % की दर से बढ़कर 350 अरब डॉलर होने की उम्मीद है.’ 

टिप्पणियां
उन्होंने कहा कि पेट्रोलियम व जिंस कमतों में तेजी तथा भारतीय मुद्रा में हालिया ह्रास से भी निर्यात को बल मिल रहा है. इसके साथ ही उन्होंने सरकार से वित्तीय व गैर वित्तीय प्रोत्साहनों की मांग की ताकि विकसित व उदीयमान बाजारों को निर्यात बढ़ाया जा सके. 

रोजगार सृजन के सवाल पर उन्होंने कहा,‘मोटे अनुमान के अनुसार 10 अरब डालर से अधिक के निर्यात से 100 रोजगार पैदा होते हैं. इसलिए 2017-18 में 27 अरब डालर के अतिरिक्त निर्यात से इस क्षेत्र में 27 लाख रोजगार सृजित होने चाहिए. 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement