ADVERTISEMENT

जीएसटी : टैक्स कटौती का लाभ ग्राहकों को देने की तैयारियों में जुटीं कंपनियां

संशोधित जीएसटी दर के बुधवार से प्रभाव में आने के साथ ही हिंदुस्तान यूनिलीवर (एचयूएल) और आईटीसी जैसी रोजमर्रा के उपयोग का सामान बनाने वाली कंपनियों ने कहा है कि वे सामान्य रूप से उपयोग होने वाली वस्तुओं की कीमतें घटाने की तैयारी में हैं, ताकि उसका लाभ ग्राहकों को मिले.
NDTV Profit हिंदीBhasha
NDTV Profit हिंदी11:23 PM IST, 15 Nov 2017NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

संशोधित जीएसटी दर के बुधवार से प्रभाव में आने के साथ ही हिंदुस्तान यूनिलीवर (एचयूएल) और आईटीसी जैसी रोजमर्रा के उपयोग का सामान बनाने वाली कंपनियों ने कहा है कि वे सामान्य रूप से उपयोग होने वाली वस्तुओं की कीमतें घटाने की तैयारी में हैं, ताकि उसका लाभ ग्राहकों को मिले. ग्राहकों तथा कंपनियों को राहत देते हुए जीएसटी परिषद ने पिछले सप्ताह शैंपू, साबुन, चॉकलेट और सौंदर्य प्रसाधान जैसी कई वस्तुओं पर कर की दरों में कमी की थी. एचयूएल के प्रवक्ता ने कहा, 'एचयूएल जीएसटी में कमी का लाभ ग्राहकों को देने के लिए प्रतिबद्ध है. हम अपने सभी नेटवर्क की समीक्षा कर रहे हैं ताकि हम यथासंभव कम कीमत के साथ उत्पादों का उत्पादन कर सके.' उसने कहा कि कई मामलों में कम कीमत के साथ उत्पादन इस सप्ताह शुरू हो जाएगा और कीमतों में बदलाव आने वाले समय में किया जाएगा.

यह भी पढ़ें : GST में होगा बड़ा बदलाव, सिर्फ दो ही रखें जाएंगे टैक्स स्लैब : सुशील मोदी

उत्पादों पर संशोधित मूल्य लिखने में कुछ समय लगेगा. ऐसे में कंपनियों ने अपने चैनल सहयोगियों से जीएसटी दरों में कमी के अनुरूप इसमें कमी लाने का सुझाव दिया है. बड़े खुदरा दुकानदारों ने रोजमर्रा के उपयोग के सामान की कीमतों में कमी लाने को लेकर प्रचार शुरू कर दिया है. पी एंड जी के प्रवक्ता ने कहा, 'हम सरकार के इस कदम का स्वागत करते हैं और ग्राहकों को इसका लाभ देंगे.' हालांकि, कंपनियों ने यह बताने से मना कर दिया कि किन उत्पादों पर कितने दाम कम होंगे.

VIDEO : जीएसटी दरों में और बदलाव के संकेत

आईटीसी के प्रवक्ता ने कहा, 'जीएसटी एक बड़ा बदलाव है. हाल में किया गया बदलाव ग्राहकों के लिए बेहतर है. हम इसके प्रभाव का आकलन कर रहे हैं.'

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV Profit हिंदी
लेखकBhasha
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT