NDTV Khabar

फोर्ब्स लिस्ट में बिल गेट्स फिर दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति; टॉप 10 में कोई भारतीय नहीं

16 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
फोर्ब्स लिस्ट में बिल गेट्स फिर दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति; टॉप 10 में कोई भारतीय नहीं

फोर्ब्स लिस्ट में बिल गेट्स फिर दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति; टॉप 10 में कोई भारतीय नहीं (फाइल फोटो)

न्यूयॉर्क: माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स एक बार फिर दुनिया के सबसे अमीर लोगों की फोर्ब्स की सूची में शीर्ष पर रहे हैं जबकि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप इस सूची में 220 स्थान फिसलकर 544वें स्थान पर रहे हैं. गेट्स की संपत्ति 86 अरब डॉलर आंकी गई है और वह लगातार चौथे साल सूची में शीर्ष स्थान पर रहे हैं. उनके बाद दूसरे स्थान पर बर्कशायर हैथवे के प्रमुख वारेन बफेट हैं जिनकी संपत्ति 75.6 अरब डॉलर आंकी गई है.

शीर्ष 10 की सूची में अमेजन के संस्थापक जेफ बेजॉस तीसरे, फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग पांचवे और ओरेकल के सह-संस्थापक लैरी एलिसन सातवें स्थान पर रहे हैं.

फोर्ब्स ने कहा कि दुनिया में अरबपतियों की संख्या में पिछले साल के मुकाबले 13 प्रतिशत बढ़कर 2,043 हो गई है. यह पत्रिका के सूची प्रकाशित करने के 31 सालों के इतिहास में सबसे बड़ी वार्षिक छलांग है. इस सूची में शामिल अरबपतियों में 565 अमेरिका, 319 चीन और 114 जर्मनी से हैं. ट्रंप भी इस सूची में 220 स्थान गिरकर 544वें स्थान पर रहे हैं और उनकी संपत्ति 3.5 अरब डॉलर आंकी गई है.

मुकेश अंबानी की संपत्ति में हुआ इजाफा
अरबपतियों की इस लिस्‍ट में 101 भारतीय शामिल हुए हैं जिनमें 13 ऐसे नाम हैं जो पहली बार शामिल किए गए हैं.  23.2 अरब डॉलर की कुल संपत्ति के साथ भारत की तरफ से मुकेश अंबानी इस लिस्ट में सबसे आगे हैं. लिस्‍ट में वह 33वें नंबर पर काबिज हुए हैं जबकि वह पिछले साल वह 36वें पायदान पर थे. उनके बाद लक्ष्‍मी मित्‍तल 56वें नंबर पर, अजीम प्रेमजी 72वें, दिलीप सांघवी 84वें और शिव नाडर 102वें नंबर पर हैं.

(विभिन्न एजेंसियों से इनपुट)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement