NDTV Khabar

विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने की 8 हजार करोड़ रुपये की निकासी

हालिया आंकड़ों के अनुसार, दो अप्रैल से 10 अप्रैल के दौरान एफपीआई ने शेयर बाजारों से 4,181 करोड़ रुपये और ऋणपत्र बाजार से 3,586 करोड़ रुपये निकाले.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने की 8 हजार करोड़ रुपये की निकासी
मुंबई: विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) ने इस महीने घरेलू शेयर और बांड बाजार से अब तक करीब आठ हजार करोड़ रुपये की निकासी की है. चीन और अमेरिका के बीच व्यापारिक तनाव तथा स्थानीय बाजार में बांड-यील्ड बढ़ने (बांड का भाव घटने) के रुझान के बीच विदेशी निवेशकों ने स्थानीय बाजारों से पूंजी की निकासी बढ़ा रखी है. इससे पहले मार्च में विदेशी निवेशकों ने शेयर बाजार में 11,654 करोड़ रुपये निवेश किये थे जबकि ऋणपत्र बाजार से नौ हजार करोड़ रुपये की निकासी की थी. एफपीआई ने फरवरी में घरेलू पूंजी बाजार से 11,674 करोड़ रुपये निकाले थे.

हालिया आंकड़ों के अनुसार, दो अप्रैल से 10 अप्रैल के दौरान एफपीआई ने शेयर बाजारों से 4,181 करोड़ रुपये और ऋणपत्र बाजार से 3,586 करोड़ रुपये निकाले. मोतीलाल ओस्वाल प्राइवेट वेल्थ मैनेजमेंट के निवेश सलाह प्रमुख आशीष शंकर ने कहा, ‘‘ऋणपत्र बाजार में यील्ड बढ़ने तथा व्यापार संबंधों को लेकर अनिश्चितता कायम है। घरेलू राजनीतिक गतिविधियां, उच्च मूल्यांकन और शेयरों पर दीर्घकालिक पूंजीगत लाभ पर कर के प्रावधानों से भी बाजार के प्रति धारणा कमजोर हुई है.’’ 

टिप्पणियां
प्रभुदास लीलाधर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अजय बोडके ने कहा कि चौथी तिमाही के परिणामों की शुरुआत तथा वैश्विक बाजारों में अनिश्चितता के कारण घरेलू शेयर बाजार अभी स्थिति का जायजा ले रहा है.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement