NDTV Khabar

जनवरी 2019 से आपकी गाड़ियों के नंबर प्लेट में होने जा रहा यह बड़ा बदलाव

यह पहल इस लिहाज से भी महत्वपूर्ण है क्योंकि एचएसआरपी को अनिवार्य किए लगभग एक दशक होने के बाद भी अनेक राज्यों ने अभी इसका कार्यान्वयन नहीं किया है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
जनवरी 2019 से आपकी गाड़ियों के नंबर प्लेट में होने जा रहा यह बड़ा बदलाव

प्रतीकात्मक फोटो

खास बातें

  1. आदेश के बाद भी कई राज्यों में नहीं हुआ पालन
  2. केंद्र सरकार ने अब नई व्यवस्था की तैयारी की
  3. वाहन कंपनियां ऊंची सुरक्षा वाली लाइसेंस प्लेट की आपूर्ति करेंगी
नई दिल्ली: अगले साल के शुरू से देश में मोटर वाहनों में सुरक्षा के अधिक तकनीकी उपाय वाली नंबर या पंजीकरण प्लेट (एचएसआरपी) लगी होंगी जिनसे छेड़छाड़ नहीं की जा सकेगी. केंद्र सरकार उच्च सुरक्षा पहचान के साथ नयी तरह की नंबर प्लेट पहली जनवरी 2019 से लागू करने की तैयारी में है. यह पहल इस लिहाज से भी महत्वपूर्ण है क्योंकि एचएसआरपी को अनिवार्य किए लगभग एक दशक होने के बाद भी अनेक राज्यों ने अभी इसका कार्यान्वयन नहीं किया है.

सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्रालय ने इस बारे में अधिसूचना का मसौदा तैयार कर लिया है.

टिप्पणियां
इसके अनुसार, ‘जनवरी 2019 के पहले दिन से, उसके बाद बनने वाले सभी वाहनों के साथ वाहन कंपनियां ऊंची सुरक्षा वाली लाइसेंस प्लेट की आपूर्ति करेंगी. डीलर इन प्लेट पर पंजीकरण का मार्क लगाकर उन्हें वाहनों पर लगाएंगे.’

इसमें कहा गया है कि वाहन कंपनियों के डीलर विनिमार्ताओं से मिली इस तरह की प्लेट को पंजीकरण मार्क लगाने के बाद पुराने वाहनों पर भी लगा सकते हैं. मंत्रालय का कहना है कि वह मोटर वाहनों पर एचएसआरपी लगाने के संबंध में केंद्रीय मोटर वाहन नियमों में बदलाव करने जा रहा है. इस मसौदा अधिसूचना पर 10 मई तक आम लोगों तथा भागीदारों से टिप्पणी मांगी गई है. (इनपुट भाषा से)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement