NDTV Khabar

बीते सप्ताह सोने की चमक कमजोर पड़ी, चांदी मजबूत

कमजोर वैश्विक संकेतों के बीच दिल्ली सर्राफा बाजार में बीते सप्ताह आभूषण विनिर्माताओं तथा खुदरा कारोबारियों की कमजोर मांग से सोने के दाम नीचे आ गए.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
बीते सप्ताह सोने की चमक कमजोर पड़ी, चांदी मजबूत

फाइल फोटो

नई दिल्ली: कमजोर वैश्विक संकेतों के बीच दिल्ली सर्राफा बाजार में बीते सप्ताह आभूषण विनिर्माताओं तथा खुदरा कारोबारियों की कमजोर मांग से सोने के दाम नीचे आ गए. वहीं दूसरी ओर इस रुख के उलट चांदी चढ़ गई. कारोबारियों ने कहा कि वैश्विक बाजारों के कमजोर रुख तथा आभूषण विनिर्माताओं तथा फुटकर कारोबारियों की कमजोर मांग से यहां भी धारणा प्रभावित हुई. शनिवार को गुरु नानक जयंती के मौके पर बाजार बंद थे. विश्लेषकों ने कहा कि इसके अलावा आभूषण विनिर्माताओं की मांग घटने तथा निवेश का रुख शेयर बाजारों की ओर होने से भी सर्राफा कारोबार प्रभावित हुआ. वैश्विक स्तर पर सिंगापुर में सोना तीन सप्ताह के निचले स्तर 1,269.20 डॉलर प्रति औंस पर बंद हुआ.

यह भी पढ़ें : लगातार फीकी पड़ रही है सोने की चमक

राष्ट्रीय राजधानी में सोना 99.9 और 99.5 शुद्धता त्योहारी सीजन की समाप्ति के बाद किसी प्रमुख गतिविधि के अभाव में 100-100 रुपये टूटकर 30,250 और 30,100 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ. वहीं गिन्नी के भाव 24,700 प्रति आठ ग्राम पर स्थिर रहे. हालांकि साप्ताहिक आधार पर चांदी हाजिर 300 रुपये चढ़कर 40,500 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई. साप्ताहिक डिलिवरी के दाम 475 रुपये चढ़कर 39,625 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गए. चांदी सिक्का हालांकि 74,000 प्रति सैकड़ा (लिवाल) 75,000 रुपये प्रति सैकड़ा (बिकवाल) अपने पिछले स्तर पर कायम रहा.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement