NDTV Khabar

दीपावली के एक दिन पहले सोने का वायदा भाव 71 रुपए चढ़ा

कारोबारियों द्वारा सौदों का आकार बढ़ाने से बुधवार को सोने का वायदा भाव 71 रुपए तक चढ़कर 29,718 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
दीपावली के एक दिन पहले सोने का वायदा भाव 71 रुपए चढ़ा

प्रतीकात्‍मक फोटो

खास बातें

  1. वायदा भाव 29,718 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंचा
  2. विदेशी बाजारों में सोने की कीमतों में गिरावट आई
  3. दीपावली पर पूरे जोर पर रहती है सोने की खरीद
नई दिल्ली: कारोबारियों द्वारा सौदों का आकार बढ़ाने से बुधवार को सोने का वायदा भाव 71 रुपए तक चढ़कर 29,718 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया. हालांकि, विदेशी बाजारों में सोने में कीमतों में गिरावट देखने में आई. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में सोने का फरवरी माह में आपूर्ति वाला अनुबंध 71 रुपये या 0.24 प्रतिशत चढ़कर 29,718 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया. इसमें एक लॉट का कारोबार हुआ.

इसी तरह सोने का दिसंबर अनुबंध भी 67 रुपये या 0.23 प्रतिशत की बढ़त के साथ 29,665 रुपये प्रति दस ग्राम रहा. इसमें 366 लॉट का कारोबार हुआ. इस बीच, सिंगापुर में सोना 0.05 प्रतिशत के नुकसान से 1,284.20 डॉलर प्रति औंस पर चल रहा था.

टिप्पणियां
गौरतलब है कि दीपावली पर सर्राफा व्यापारियों को सरकार की तरफ से एक खास तोहफा दिया गया है. सरकार द्वारा सोने की 50,000 रुपये से अधिक की खरीद पर पैन और आधार कार्ड की अनिवार्यता को वापस लेने के बाद इस बार दीपावली पर बहुमूल्य धातु की बिक्री में बढ़ोतरी की उम्मीद है. ऑल इंडिया जेम्स एंड ज्वेलरी फेडरेशन के चेयरमैन नितिन खंडेलवाल ने जानकारी देते हुए कहा था, ‘यह एक बड़ी राहत है. सर्राफा कारोबारियों और उपभोक्ताओं दोनों के लिए दिवाली का इससे बेहतर तोहफा नहीं हो सकता है.’

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement