NDTV Khabar

फोर्ब्स के चुनिंदा 'सुपर अचीवर' : 50 से अधिक भारतीय शामिल... दीपा कर्मकार, आलिया भट्ट भी

4 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
फोर्ब्स के चुनिंदा 'सुपर अचीवर' : 50 से अधिक भारतीय शामिल... दीपा कर्मकार, आलिया भट्ट भी

फोर्ब्स के चुनिंदा 'सुपर अचीवर' : 50 से अधिक भारतीय शामिल... दीपा कर्मकार, आलिया भट्ट भी (फाइल फोटोज़)

न्यूयॉर्क: फोर्ब्‍स ने '30 अंडर 30' (30 Under 30) की एशिया सूची जारी कर दी है. इसमें कई भारतीय महिलाओं को जगह मिली है जिनमें न सिर्फ ओलिंपिक गोल्ड मेडलिस्ट साक्षी मलिक शामिल हैं बल्कि जिमानस्ट दीपा कर्मकार और एक्ट्रेस आलिया भट्ट भी शामिल हैं. इन्हें फोर्ब्स ने सुपर अचीवर की उस सूची में डाला है जो 'प्रयोग के नित नए आयाम बना' रही हैं.

'30 अंडर 30' (30 Under 30) की दूसरी एशिया सूची में प्रतिभाशाली युवा उद्यमी शामिल हैं.  इस सूची में मनोरंजन, वित्त और वेंचर कैपिटल समेत रीटेल, सोशल आंत्रप्रन्योर और एंटरप्राइज टेक्नॉलजी जैसी कैटिगरी हैं. और इसके तहत  'प्रयोग के नित नए आयाम बनाने' वालों को शामिल किया गया है.  भारत से अचीवर की सूची में 53 लोग हैं, पहले नंबर पर चीन है जिसमें 76 लोगों को शामिल किया गया है. इसमें भारत की ओर से कई नाम शामिल हैं जिनमें श्रीकांत बोला जिनकी आयु है 25 साल, और वह बोलांट इंडस्ट्रीज की संस्थापक हैं, का नाम भी शामिल है. उनकी कंपनी मैन्युफैक्चरिंग और एनर्जी कैटिगरी के तहत आती  है.

सूची में शरत गायकवाड़ भी हैं जो पहली पैरालिम्पिक तैराक है. कोच हैं और 96 मेडल जीतकर अर्जुन अवॉर्ड पा चुकी हैं. 26 साल की त्रिशा शेट्टी  SheSays की संस्थापक हैं जोकि एक नॉन प्रॉफिट संस्था है जो देश की महिलाको सेक्शुअल वॉएलेंस के बाबत सशक्त करती है. इस सूची में अंकित क्वात्रा भी हैं जिन्होंने फीडिंग इंडिया की स्थापना की है.  इस सूची में सबसे युवा चेहरा है दो भाइयों का जिनमें से एक हैं संजय जिनकी उम्र है 15 साल और श्रवण कुमारन जिनकी आयु है 17 साल. इन्होंने GoDimensions नामक मोबाइल ऐप डेवलेपर तैयार किया. वहीं भारतीय अमेरिकी लेखक, स्क्रीनराइटर और फिल्ममेकर कोविद गुप्ता, अमानत आनंद, शुभम इस्सार, योगिता अग्रवाल का नाम भी इस सूची में शामिल है.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement