Budget
Hindi news home page

पद संभालने से पहले सरकार ने सेबी के मनोनीत चेयरमैन अजय त्यागी का कार्यकाल घटाया

ईमेल करें
टिप्पणियां
पद संभालने से पहले सरकार ने सेबी के मनोनीत चेयरमैन अजय त्यागी का कार्यकाल घटाया

खास बातें

  1. त्यागी फिलहाल आर्थिक मामलों के विभाग में अतिरिक्त सचिव के पद पर हैं
  2. त्‍यागी हिमाचल प्रदेश कैडर के 1984 बैच के आईएएस अधिकारी हैं
  3. वह पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय में संयुक्त सचिव भी रहे
नई दिल्‍ली: सरकार ने भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) के अगले चेयरमैन पद के लिए चुने गए अजय त्यागी के कार्यकाल को पूर्व घोषित पांच साल से घटा कर तीन साल कर दिया है. भारतयी प्रशासनिक सेवा के अधिकारी इस समय वित्त मंत्रालय में कार्यरत हैं और उन्होंने सेबी चेयरमैन का कार्यभार अभी नहीं संभाला है. सेबी के मौजूदा चेयरमैन यूके सिन्हा का पांच साल का कार्यकाल पूरा होने के बाद त्यागी पदभार संभालेंगे. सिन्हा का विस्तारित कार्यकाल एक मार्च को पूरा हो रहा है. त्यागी को एक सप्ताह पहले ही सेबी का चेयरमैन मनोनीत किया गया है. आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि त्यागी अब शुरुआत में तीन साल के लिए सेबी प्रमुख का पद संभालेंगे. हालांकि सूत्रों ने उनका कार्यकाल घटाने की कोई वजह नहीं बताई है.

हिमाचल प्रदेश कैडर के 1984 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के अधिकारी 58 वर्षीय त्यागी फिलहाल आर्थिक मामलों के विभाग में अतिरिक्त सचिव (निवेश) के पद पर हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने 10 फरवरी को पांच साल या 65 साल की आयु पूरी होने तक त्यागी की नियुक्ति को मंजूरी दी थी. इस बारे में कार्मिक मंत्रालय ने आदेश जारी किया था.

सेबी शेयर बाजार की निगरानी करने के अलावा विभिन्न बाजार इकाइयों मसलन ब्रोकरों, म्यूचुअल फंड्स, एफआईआई, रेटिंग एजेंसियों तथा निवेश बैंकरों की निगरानी भी करता है. इसके अलावा नियामक हजारों सूचीबद्ध कंपनियों की भी निगरानी करता है. त्यागी उत्तर प्रदेश से हैं. एक नवंबर, 2014 को वित्त मंत्रालय में आने से पहले वह पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय में संयुक्त सचिव थे. कुछ समय के लिए वह रिजर्व बैंक के बोर्ड में भी रहे.

सेबी प्रमुख पद की दौड़ में बिजली सचिव पी के पुजारी सहित कई वरिष्ठ अधिकारी शामिल थे. सेबी के मौजूदा चेयरमैन सिन्हा ने 18 फरवरी, 2011 को नियामक के प्रमुख का पद संभाला था. वह बिहार कैडर के 1976 बैच के आईएएस अधिकारी हैं.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement

 
 

Advertisement