ADVERTISEMENT

बिजलीघरों को साइबर अटैक से बचाने की दिशा में काम कर रहे हैं हम: गोयल

दिल्ली में इंफोकॉम 2016 में गोयल ने कहा, "मैं अभी हाल ही में सेवानिवृत्त हुए एक आईपीएस अधिकारी के साथ काम कर रहा हूं जो हमारे बिजली ढांचे को संभावित साइबर हमलों से बचाने के लिए एक व्यवस्था बनाने में हमारी मदद करेंगे।"
NDTV Profit हिंदीBhasha
NDTV Profit हिंदी09:59 AM IST, 08 Jul 2016NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

केंद्रीय बिजली मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि देश के बिजली संयंत्रों को संभावित साइबर हमलों से बचाने के लिए सरकार एक प्रणाली विकसित करने की कोशिश कर रही है। सरकार ने एक सेवानिवृत्त आईपीएस अधिकारी को इसकी जिम्मेदारी सौंपी है जो इस संबंध में एक ढांचा बनाएंगे।

यहां इंफोकॉम 2016 में गोयल ने कहा, "मैं अभी हाल ही में सेवानिवृत्त हुए एक आईपीएस अधिकारी के साथ काम कर रहा हूं जो हमारे बिजली ढांचे को संभावित साइबर हमलों से बचाने के लिए एक व्यवस्था बनाने में हमारी मदद करेंगे।" साइबर हमलों को स्पष्ट रूप से बहुत गंभीर मसला बताते हुए गोयल ने कहा, "हमारे पास ऐसा कोई तकनीकी ढांचा या कोई मजबूत व्यवस्था नहीं है जो हमें आज के जमाने के हैकरों के हमले से बचा सके।" गोयल ने कहा कि दुर्भाग्य से आज के समय में हैकर हमसे एक कदम आगे हैं और यह सिर्फ हमारी ही समस्या नहीं बल्कि कई विकसित देश भी इसका सामना कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि यह बात वह पेंटागन के आंकड़ों के हिसाब से कह रहे हैं, ये आंकड़े निश्चित रूप से चिंतित करने वाले हैं। उन्होंने कहा कि वे देख रहे हें कि वे क्या कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि अगर कोई हैकर है तो निश्चित तौर पर कोई उसे पकड़ने वाला भी होगा। इस तरह की बाधाएं रास्ते में आती रहेंगी और देश को इनसे पार पाना होगा।

 

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV Profit हिंदी
लेखकBhasha
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT