Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

जन धन खातों में अचानक जमा राशि बढ़ने पर सरकार की नजर

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
जन धन खातों में अचानक जमा राशि बढ़ने पर सरकार की नजर

प्रतीकात्मक चित्र

नई दिल्ली:

सरकार जीरो बैलेंस वाले जनधन खातों में अचानक जमा में आए उछाल की निगरानी कर रही है. पुराने नोटों को बंद करने के बाद सिर्फ दो दिन में बैंकिंग प्रणाली में दो लाख करोड़ रुपये की नकदी आई है.

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने शनिवार को कहा कि विधि प्रवर्तन एजेंसियों की गैरकानून मनी चेंजरों पर गिद्ध दृष्टि है. ये मनी चेंजर 500 और 1,000 रुपये का नोट बदल रहे हैं. इसके अलावा लोग अपना बेहिसाबी धन सोना और सर्राफा बाजार में लगा रहे हैं.

जेटली ने कहा, 'हमें कुछ शिकायतें मिली हैं कि अचानक से जनधन खातों में जमा बढ़ा है. इसका मतलब दुरुपयोग हो रहा है.' उन्होंने कहा कि जमा में कुछ गड़बड़ी पाए जाने के मामले को संबंधित विभाग देखेंगे.

सरकार हटाए गए नोटों के स्थान पर नए नोट डालने के काम को सुगम तरीके से करने पर ध्यान दे रही है. जेटली ने कहा कि ध्यान रखा जा रहा है कि लोगों को कम से कम परेशानी हो.


टिप्पणियां

बंद किए नोटों का गैरकानूनी इस्तेमाल करने वाले लोगों को आगाह करते हुए जेटली ने कहा कि अधिकारी किसी गैरकानूनी गतिविधि के खिलाफ कार्रवाई करने में हिचकिचाएंगे नहीं. उनका यह बयान इन खबरों के बाद आया है कि ऊंचे मूल्य के पुराने नोटों का इस्तेमाल सोना खरीदने के लिए किया जा रहा है या फिर उन्हें प्रीमियम पर बदला जा रहा है. प्रवर्तन निदेशालय 67 विदेशी मुद्रा विनिमय डीलरों की जांच कर रहा है. केंद्रीय उत्पाद खुफिया महानिदेशालय प्रमुख ज्वेलरों और सर्राफा कारोबारियों पर निगाह रखे हुए हैं.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... क्रिकेट मैच में विकेटकीपर बना डॉगी, बिजली की रफ्तार से गेंद पर यूं लपका, एक्ट्रेस ने शेयर किया Video

Advertisement