ADVERTISEMENT

वाह! अब किसी भी बैंक के एटीएम से जमा कर सकेंगे पैसा

यदि आपका खाता आंध्रा बैंक, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया या पंजाब और महाराष्ट्र को-ऑप बैंक में है तो आप इन बैंकों में से किसी के भी एटीएम पर लगी कैश डिपॉजिट मशीन से पैसा जमा कर सकते हैं. नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने इस सेवा को प्रयोग के तौर पर गुरुवार से शुरू कर दिया है.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी07:50 PM IST, 25 Aug 2016NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

यदि आपका खाता आंध्रा बैंक, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया या पंजाब और महाराष्ट्र को-ऑप बैंक में है तो आप इन बैंकों में से किसी के भी एटीएम पर लगी कैश डिपॉजिट मशीन से पैसा जमा कर सकते हैं. नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने इस सेवा को प्रयोग के तौर पर गुरुवार से शुरू कर दिया है. अभी इस सर्विस में केवल इन तीन बैंकों को जोड़ा गया है. आने वाले समय में इस सर्विस को सभी बैंकों के एटीएम और ब्रांच में लगी कैश डिपॉजिट मशीन पर शुरू किया जाएगा.

आज ही NPCI ने 21 बैंकों के गठजोड़ वाले यूनाइटेड पेमेंट इंटरफेस (UPI) ऐप को लाइव कर दिया है. हालांकि बीते अप्रैल माह में UPI ऐप को लॉन्च किया था जिसका मकसद ऑनलाइन भुगतान को आसान करना है. दूसरी ओर, NPCI नेशनल फाइनेंश्यिल स्विच (NFS) तकनीकी का इस्तेमाल एटीएम सर्विस के लिए करता है जो कि ऑफलाइन मोड में होता है.

जिस तरह से UPI बैंकों के लिए ऑनलाइन इंटरकनेक्ट होने का सामान्य प्लेटफॉर्म है, ठीक उसी तरह NFS ऑफलाइन प्लेटफॉर्म है जो आपको किसी भी एटीम से पैसे निकालने देता है, फिर चाहे उस बैंक में आपका खाता हो या न हो. अब इस सुविधा का विस्तार कैश डिपॉजिट करने के लिए किया जा रहा है.

मॉडर्न बैंकिंग की दिशा में बढ़ाया एक और कदम
जब देश में ऑनलाइन ग्राहकों की संख्या दिनोंदिन बढ़ रही हो तो ऐसे में बैंकों के लिए अपने सिस्टम को दुरुस्त और प्रभावी बनाना जरूरी हो जाता है. अब बैंक अपने ऐप और वॉलेट लॉन्च कर रहे हैं. UPI ऐप जैसे नए बदलाव डिजिटल दुनिया में आपको अपडेट रखेंगे. NPCI के एमडी और सीईओ एपी होटा ने ट्वीट करके कहा कि फिलहाल इस सर्विस को तीन बैंकों में शुरू किया गया है और आने वाले समय में इस सर्विस को सभी बैंकों के एटीएम और ब्रांच में लगी कैश डिपॉजिट मशीन पर शुरू किया जाएगा.

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT