NDTV Khabar

वाह! अब किसी भी बैंक के एटीएम से जमा कर सकेंगे पैसा

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
वाह! अब किसी भी बैंक के एटीएम से जमा कर सकेंगे पैसा

एटीएम के जरिए कैश जमा करने की सुविधा उपलब्ध है...

नई दिल्ली:

यदि आपका खाता आंध्रा बैंक, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया या पंजाब और महाराष्ट्र को-ऑप बैंक में है तो आप इन बैंकों में से किसी के भी एटीएम पर लगी कैश डिपॉजिट मशीन से पैसा जमा कर सकते हैं. नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने इस सेवा को प्रयोग के तौर पर गुरुवार से शुरू कर दिया है. अभी इस सर्विस में केवल इन तीन बैंकों को जोड़ा गया है. आने वाले समय में इस सर्विस को सभी बैंकों के एटीएम और ब्रांच में लगी कैश डिपॉजिट मशीन पर शुरू किया जाएगा.

आज ही NPCI ने 21 बैंकों के गठजोड़ वाले यूनाइटेड पेमेंट इंटरफेस (UPI) ऐप को लाइव कर दिया है. हालांकि बीते अप्रैल माह में UPI ऐप को लॉन्च किया था जिसका मकसद ऑनलाइन भुगतान को आसान करना है. दूसरी ओर, NPCI नेशनल फाइनेंश्यिल स्विच (NFS) तकनीकी का इस्तेमाल एटीएम सर्विस के लिए करता है जो कि ऑफलाइन मोड में होता है.

टिप्पणियां

जिस तरह से UPI बैंकों के लिए ऑनलाइन इंटरकनेक्ट होने का सामान्य प्लेटफॉर्म है, ठीक उसी तरह NFS ऑफलाइन प्लेटफॉर्म है जो आपको किसी भी एटीम से पैसे निकालने देता है, फिर चाहे उस बैंक में आपका खाता हो या न हो. अब इस सुविधा का विस्तार कैश डिपॉजिट करने के लिए किया जा रहा है.


मॉडर्न बैंकिंग की दिशा में बढ़ाया एक और कदम
जब देश में ऑनलाइन ग्राहकों की संख्या दिनोंदिन बढ़ रही हो तो ऐसे में बैंकों के लिए अपने सिस्टम को दुरुस्त और प्रभावी बनाना जरूरी हो जाता है. अब बैंक अपने ऐप और वॉलेट लॉन्च कर रहे हैं. UPI ऐप जैसे नए बदलाव डिजिटल दुनिया में आपको अपडेट रखेंगे. NPCI के एमडी और सीईओ एपी होटा ने ट्वीट करके कहा कि फिलहाल इस सर्विस को तीन बैंकों में शुरू किया गया है और आने वाले समय में इस सर्विस को सभी बैंकों के एटीएम और ब्रांच में लगी कैश डिपॉजिट मशीन पर शुरू किया जाएगा.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement