जीएसटी का असर : टैक्स का बोझ कम होने से कारों की कीमतें घटने की उम्मीद

जीएसटी का असर : टैक्स का बोझ कम होने से कारों की कीमतें घटने की उम्मीद

कार सेक्टर को उम्मीद है कि जीएसटी लागू होने से पूरे सेक्टर पर टैक्स का बोझ घटेगा...

खास बातें

  • जीएसटी को लेकर उद्योग जगत ने शुरू किया आकलन
  • फिलहाल वाहन उद्योग पर अनेक करों का भार
  • कंस्ट्रक्शन सेक्टर पर भी बोझ घटने की संभावना
नई दिल्ली:

जीएसटी पर जारी राजनीतिक बहस के बीच उद्योग जगत ने इसके असर का आकलन करना शुरू कर दिया है. कार सेक्टर को उम्मीद है कि जीएसटी लागू होने से पूरे सेक्टर पर टैक्स का बोझ घटेगा जिससे कारों की कीमतें घटेंगी.

कार बाजार पर सीधा असर
एनडीटीवी से खास बातचीत में सीआईआई के डीजी चंद्रजीत बनर्जी ने कहा कि जीएसटी का सीधा असर कार बाजार पर पड़ेगा. फिलहाल कारों पर एक्साइज़ ड्यूटी से लेकर वेट, रोड टैक्स और कई अन्य टैक्स लगते हैं. जब जीएसटी लागू होगा तो कार कंपनियों पर टैक्स का बोझ घटेगा.

(ये भी पढ़ें- 'GST है 'एक विधान, एक कराधान', लोगों की जिंदगी करेगा आसान')

कीमतों में दिखेगा डाउनवर्ड ट्रेंड
चंद्रजीत बनर्जी ने कहा, "बहुत साफ है कि कारों पर टैक्स घटेगा और उनकी कीमतें घटेंगी. इस सेक्टर में कीमतों में एक डाउनवर्ड ट्रेंड दिखेगा. ऐसा अभी साफ दिख रहा है, यह कार बाजार के लिए अच्छा है. टैक्स रैशनलाइज़ेशन होने से कम्पिटीशन बढ़ेगा और पूरे सेक्टर में सेन्टीमेंट सुधरेगा."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सीमेंट की कीमतें गिरने की उम्मीद
कंस्ट्रक्शन सेक्टर पर भी बोझ घटने की संभावना है. सीमेंट पर फिलहाल टैक्स 27% के आसपास है और जीएसटी लागू होने से इनकी कीमतें घट सकती हैं. चंद्रजीत बनर्जी ने कहा, "सीमेंट, स्टील पर टैक्स रेट अभी ज़्यादा है. कंस्ट्रक्शन सेक्टर में कुछ चीज़ों पर टैक्स का बोझ कम होगा."

अब उद्योग जगत चाहता है कि भारत सरकार इसे अगले साल अप्रैल से लागू करने से जुड़ी औपचारिकताएं जल्दी पूरी करे...जिससे अर्थव्यवस्था में तेजी आ सके और बाज़ार में माहौल बेहतर हो.