ADVERTISEMENT

भारत की आर्थिक वृद्धि में गिरावट अस्थायी: विश्व बैंक

विश्व बैंक ने भारत की आर्थिक वृद्धि में हाल ही में आई गिरावट को अस्थायी बताते हुए गुरुवार को कहा कि यह मुख्य रूप से जीएसटी के लिए तैयारियों में फौरी बाधाओं के कारण हुई.
NDTV Profit हिंदीBhasha
NDTV Profit हिंदी06:04 AM IST, 06 Oct 2017NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

विश्व बैंक ने भारत की आर्थिक वृद्धि में हाल ही में आई गिरावट को अस्थायी बताते हुए गुरुवार को कहा कि यह मुख्य रूप से जीएसटी के लिए तैयारियों में फौरी बाधाओं के कारण हुई. इसके साथ ही विश्व बैंक ने भरोसा जताया है कि वृद्धि में गिरावट वाले महीनों में सुधर जाएगी.

विश्व बैंक के अध्यक्ष जिम योंग किम ने यह भी कहा कि माल व सेवा कर (जीएसटी) का भारतीय अर्थव्यवस्था पर बड़ा सकारात्मक असर होने जा रहा है. अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष व विश्व बैंक की सालाना बैठक से पहले संवाददाताओं से चर्चा में किम ने कहा, ‘पहली तिमाही में गिरावट आई लेकिन हमारा मानना है कि यह मुख्य रूप से जीएसटी के लिए तैयारियों में अस्थायी बाधाओं के कारण हुआ.

यह जीएसटी अर्थव्यवस्था पर बड़ा सकारात्मक असर डालने जा रहा है.’ वित्त मंत्री अरूण जेटली अगले सप्ताह होने वाली सालाना बैठक में भारतीय प्रतिनिधिमंडल की अगुवाई करेंगे. उल्लेखनीय है कि पहली तिमाही में भारत की आर्थिक वृद्धि दर में गिरावट दर्ज की गई.

यह भी पढ़ें : अगले 10 साल में विश्व की तीसरी बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा भारत: HSBC  

विपक्ष दलों व अनेक अर्थशास्त्रियों ने इसके लिए नोटबंदी तथा जीएसटी को जिम्मेदार बताया है. अप्रैल-जून तिमाही में भारत की जीडीपी वृद्धि दर सालाना आधार पर 5.7 प्रतिशत रही जो जनवरी-मार्च तिमाही में 6.1 प्रतिशत थी. सवाल को जवाब में विश्व बैंक के अध्यक्ष ने जोर दिया कि नरमी अस्थायी है. किम ने कहा, ‘हमारा मानना है कि हालिया नरमी अस्थायी है जो आने वाले महीने में सुधर जाएगी और जीडीपी वृद्धि साल के दौरान स्थिर होगी.

VIDEO : राजमार्ग परियोजना में हुआ घोटाला : वर्ल्ड बैंक​

हमारी करीबी निगाह है क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कारोबारी माहौल सुधारने के लिए वास्तव में काम किया है. हमारा मानना है कि इन सभी प्रयासों का अच्छा परिणाम आएगा.’ भारत व मानव पूंजी संबंधी एक सवाल पर किम ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने सफाई से जुड़े मुद्दों पर गहरी प्रतिबद्धता जताई है और स्वच्छ भारत कहीं भी सबसे प्रभावी कार्यक्रमों में से एक है. उन्होंने कहा, ‘मैं जानता हूं कि प्रधानमंत्री मोदी खुद समूचे भारत के लिए अवसर सुधारने को बहुत प्रतिबद्ध हैं. लेकिन भारत के समक्ष अनेक चुनौतियां हैं और बाकी देशों की तरह वहां भी सुधार की व्यापक गुंजाइश है.’

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV Profit हिंदी
लेखकBhasha
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT