NDTV Khabar

राखी पर GST लगेगा या नहीं? जीएसटी से जुड़े सवालों के एकदम सीधे जवाब दिए सरकार ने

कलावा या रक्ष सूत्र के रूप में राखी पर भी जीएसटी नहीं लगेगा. अन्य राखियों उनमें इस्तेमाल होने वाली सामग्री के अनुरूप जीएसटी लगेगा.

80 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
राखी पर GST लगेगा या नहीं? जीएसटी से जुड़े सवालों के एकदम सीधे जवाब दिए सरकार ने

राखी पर GST लगेगा या नहीं? जीएसटी से जुड़े सवालों के एकदम सीधे जवाब दिए सरकार ने- प्रतीकात्मक फोटो

खास बातें

  1. जीएसटी पर सवालों के जवाब दिए सरकार ने
  2. कलावा या रक्ष सूत्र के रूप में राखी पर भी जीएसटी नहीं
  3. ताजा इसबगोल बीज पर जीएसटी नहीं लगेगा
नई दिल्ली:

जीएसटी को लेकर लोगों के मन में अभी भी दुविधा है. ऐसे में केंद्रीय उत्पाद एवं सीमा शुल्क बोर्ड (CBEC) ने जीएसटी पर बार-बार पूछे जाने वाले सवालों (एफएक्यू) पर स्पष्टीकरण जारी किया. सरकार ने बताया कि कलावा या रक्ष सूत्र के रूप में राखी पर भी जीएसटी नहीं लगेगा. अन्य राखियों उनमें इस्तेमाल होने वाली सामग्री के अनुरूप जीएसटी लगेगा.

यह भी पढ़ें- 27 लाख इकाइयों का अभी तक नहीं हुआ है जीएसटी रजिस्ट्रेशन

स्वादिष्ट बंगाली मिठाई संदेश पर 5 प्रतिशत माल एवं सेवा कर (जीएसटी) लगेगा जबकि पेट से जुड़ी समस्याओं के इलाज के लिए इस्तेमाल होने वाले ताजा इसबगोल बीज पर जीएसटी नहीं लगेगा.

यह भी पढ़ें- जीएसटी परिषद का अधीक्षक मनीष मलहोत्रा रिश्वत लेते हुए गिरफ्तार


इसमें कहा गया है कि नेलपालिश पर 28 प्रतिशत तथा लाख की चूड़ियों पर तीन प्रतिशत की जीएसटी दर लागू होगी. कुल्फी, इडली, डोसा पर 18 प्रतिशत तथा गीले खजूर पर 12 प्रतिशत जीएसटी लगेगा. एफएक्यू में कहा गया है कि संदेश चाहे उसमें चॉकलेट है या नहीं, पर 5 प्रतिशत जीएसटी लगेगा.

टिप्पणियां

वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) के लागू होने के बाद इसके प्रभाव में आकर महानगर गैस लिमिटेड ने गुरुवार को वाहन मालिकों के लिए तत्काल प्रभाव से पाइप्ड नैचुरल गैस (पीएनजी) और कॉम्प्रेस्ड नैचुरल गैस (सीएनजी) के दाम बढ़ा दिए हैं. एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. जहां एक ओर पीएनजी का दाम 0.19 रुपये प्रति इकाई बढ़ाया गया है, वहीं सीएनजी का दाम 0.32 प्रति किलोग्राम बढ़ाया गया है, बढ़े दाम तत्काल प्रभाव से दो-तीन अगस्त मध्यरात्रि से लागू हो गए. 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement