Khabar logo, NDTV Khabar, NDTV India

जीएसटी : इकोनॉमी श्रेणी में विमान यात्रा सस्ती होगी, बिजनेस क्‍लास होगा महंगा

सिडनी के विमानन क्षेत्र के शोध संस्थान कापा सेंटर ऑफ एविएशन के अनुसार सरकार का इकनॉमी और बिजनेस श्रेणी के लिए पांच और 12 प्रतिशत का कर लगाने का फैसला काफी अच्छा है.

ईमेल करें
टिप्पणियां
जीएसटी : इकोनॉमी श्रेणी में विमान यात्रा सस्ती होगी, बिजनेस क्‍लास होगा महंगा

प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

नई दिल्ली: आगामी एक जुलाई से जीएसटी के लागू होने के बाद इकोनॉमी श्रेणी में विमान यात्रा सस्ती हो जाएगी. इकोनॉमी श्रेणी के किराये के लिए जीएसटी दर पांच प्रतिशत तय की गई है. अभी यह छह प्रतिशत है. हालांकि, बिजनेस श्रेणी में विमान से यात्रा महंगी होगी. इसके लिए कर की दर 12 प्रतिशत तय की गई है, जो अभी तक 9 प्रतिशत थी. उद्योग विशेषज्ञों का कहना है कि आज की घोषणा सरकार की आम लोगों के लिए विमान यात्रा को सस्ता करने के लक्ष्य के अनुरूप है.

सिडनी के विमानन क्षेत्र के शोध संस्थान कापा सेंटर ऑफ एविएशन के अनुसार सरकार का इकनॉमी और बिजनेस श्रेणी के लिए पांच और 12 प्रतिशत का कर लगाने का फैसला काफी अच्छा है. यह देश में सस्ते किराये की व्यवस्था को समर्थन करने वाला है. कापा ने कहा कि इससे घरेलू विमान यात्रा क्षेत्र को प्रोत्साहन मिलेगा. इसमें भारत तीसरे स्थान पर है. 2016 में भारत का घरेलू विमान यात्रियों का आंकड़ा 10 करोड़ रहा. यह सिर्फ अमेरिका (71.9 करोड) और चीन (43.6 करोड़) से ही पीछे है.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement

 
 

Advertisement