NDTV Khabar

GST से 9 प्रतिशत आर्थिक वृद्धि दर हासिल करने में मदद मिलेगी : नीति आयोग

नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने कहा कि जीएसटी का क्रियान्वयन पीएम मोदी का सपना है और यह देश के कराधान ढांचे में बड़ी क्रांति लाएगा.

15 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
GST से 9 प्रतिशत आर्थिक वृद्धि दर हासिल करने में मदद मिलेगी : नीति आयोग

नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: नीति आयोग के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) अमिताभ कांत ने मंगलवार को कहा कि जीएसटी लागू होने से देश को 9 प्रतिशत आर्थिक वृद्धि दर हासिल करने में मदद मिलेगी. उन्होंने कहा कि जीएसटी देश की कराधान प्रणाली को सरल बनाएगा और टैक्स चोरी से निपटने में मदद करेगा.

अमिताभ कांत ने एक कार्यक्रम में कहा, 'जीएसटी 1947 के बाद देश का सबसे बड़ा कर सुधार है...जीएसटी से भारत को 9 प्रतिशत आर्थिक वृद्धि हासिल करने में मदद मिलेगी.' उन्होंने कहा कि जीएसटी का क्रियान्वयन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सपना है और यह देश के कराधान ढांचे में बड़ी क्रांति लाएगा.

कई विशेषज्ञों ने भी कहा है कि जीएसटी से सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में 1 से 2 प्रतिशत की वृद्धि का अनुमान है और दीर्घकाल में मुद्रास्फीति में 2 प्रतिशत से अधिक कमी आएगी. कांत ने यह टिप्पणी ऐसे समय की है, जब देश की आर्थिक वृद्धि दर मार्च तिमाही में 6.1 प्रतिशत रही और सबसे तीव्र वृद्धि वाली अर्थव्यवस्था के मामले में चीन से पिछड़ गया. चीन की आर्थिक वृद्धि दर जनवरी-मार्च तिमाही में 6.9 प्रतिशत रही. हालांकि सालाना आधार पर भारत की आर्थिक वृद्धि दर 2016-17 में 7.1 प्रतिशत रही.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को नई अप्रत्यक्ष टैक्स व्यवस्था की तैयारी की समीक्षा की. बैठक में वित्त मंत्री अरुण जेटली, राजस्व सचिव हसमुख अधिया और केंद्रीय उत्पाद एवं सीमा शुल्क (सीबीईसी) बोर्ड के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement