लॉकडाउन के बाद सेहत के साथ-साथ कुछ इस तरह बचाएं अपने पैसे, ये जानकारी आपके बहुत काम आएगी

लॉकडाउन में आपको खुद का खयाल रखना है और अपने पैसों का भी. हम आपको कुछ बहुत सीधी-सीधी बातें बता रहे हैं, जिनसे आप खुद भी सुरक्षित रह सकते हैं और भविष्य के लिए अपना पॉकेट भी सेफ रख सकते हैं.

लॉकडाउन के बाद सेहत के साथ-साथ कुछ इस तरह बचाएं अपने पैसे, ये जानकारी आपके बहुत काम आएगी

लॉकडाउन में और उसके बाद अपने फाइनेंशियल हेल्थ का ऐसे रखें खयाल.

खास बातें

  • लॉकडाउन में रखें अपने फाइनेंशियल हेल्थ का खयाल
  • जानें कैसे बचा सकते हैं पैसे
  • और किन जगहों पर थोड़ा खर्च बनता है

केंद्र सरकार के आदेश के अनुसार देश में अगले 15 दिनों तक अभी और लॉकडाउन रहना है. 30 जून के बाद की स्थिति हम नहीं जानते. लेकिन हां, यह जरूर है कि लॉकडाउन 5.0 में सरकार ने लोगों को बहुत सारी छूट दे रखी हैं. ऐसे में मार्च के अंत से घरों में बंद लोग आठ जून के बाद से मिली इस छूट का फायदा लेते हुए दिख रहे हैं. लेकिन...लेकिन यह समझने की जरूरत है कि आगे का वक्त बहुत मुश्किल रहने वाला है, आपके लिए भी और आपके फाइनेंस के लिए भी. ऐसे में इस वक्त जिस चीज से बचने की सबसे ज्यादा जरूरत है वो है ‘Impulse'. यानी हड़बड़ी. लॉकडाउन में छूट मिली है, कोरोनावायरस के झटकों से नहीं. ऐसे में आपको खुद का खयाल रखना है और अपने पैसों का भी. हम आपको कुछ बहुत सीधी-सीधी बातें बता रहे हैं, जिनसे आप खुद भी सुरक्षित रह सकते हैं और भविष्य के लिए अपना पॉकेट भी सेफ रख सकते हैं.

मॉल्स और दुकानों में जाने से बचिए: आठ जून से देश भर में कंटेनमेंट ज़ोन्स को छोड़कर बाकी जगहों पर मॉल्स और दुकानों को खोल दिया गया है. ऐसे में आपका पहला रिएक्शन बाहर निकलने का हो सकता है. लेकिन यह समझदारी भर कदम नहीं होगा. जैसे हालात हैं, उसमें घर से जितना कम निकलें उतना अच्छा होगा. मॉल्स या स्टोर्स में जाने का एक नुकसान यह भी है कि आप Impulsive Buying का शिकार हो सकते हैं यानी कि आप जरूरत से ज्यादा खर्च कर बैठेंगे.

ऑनलाइन शॉपिंग को पूरी तरह से अपनाएं:  ऑनलाइन शॉपिंग को अब पूरी तरह से अपनाने का वक्त आ गया है. ऐसी इक्का-दुक्का ही सर्विसेज़ होंगी जो आपको घर बैठे नहीं मिल सकतीं. ऑनलाइन शॉपिंग करते वक्त आपके पास बेहतर फैसला लेने के लिए वक्त भी ज्यादा होता है और ऑप्शन भी. इतने सारे शॉपिंग प्लेटफॉर्म्स के बीच आप अपने लिए किफायती ऑप्शन चुन सकते हैं. वहीं बहुत सारी वेबसाइटें नए कस्टमर्स को कई तरह के ऑफर्स भी देती हैं, जो आपके खर्चों को थोड़ा हल्का कर सकता है.

क्या खा रहे हैं?: लॉकडाउन के दौरान आपको जंक फूड से दूरी बनाए रखनी पड़ी होगी, लेकिन अब अच्छा होगा कि आप अपनी इस आदत को बनाए रखें. आमतौर पर जो पैसे आप बाहर के खाने पर खर्च करते हैं, उसे ‘Mindful Eating' पर खर्च करें. इस तरह से आप काफी पैसे बचाएंगे और ये होगा सही इन्वेस्टमेंट.

घर के खर्चों में से निकालें बचत के पैसे: आप आमतौर पर खाने और बिजली-पानी में जितना खर्च करते हैं, उसमें कटौती करने की कोशिश करें. इसके लिए आपको ‘Preservation' यानी कि संरक्षण की आदत डालनी होगी. ऐसे बहुत सारे तरीके हैं, जिनकी मदद से आप खाने के इस्तेमाल में आने वाली चीजों को प्रिज़र्व कर सकते हैं और लंबे समय तक चला सकते हैं, ऐसे में आपको बार-बार एक ही चीज पर पैसे नहीं खर्च करने होंगे.

उसी तरह अपने घर में इस्तेमाल होने वाली बिजली और इलेक्ट्रिकल डिवाइसेज़ के इस्तेमाल को लेकर चौकन्ने रहें. सीधा-सीधा कहें तो थोड़ा एडजस्ट करें.

टाइट बजट बनाएं: हो सकता है कि आपकी इनकम अच्छी हो और अभी तक आप फाइनेंशियली ज्यादा दबाव महसूस न कर रहे हों, लेकिन जरूरी है कि हमेशा बचाव के मोड में रहें. बजट नहीं बनाते हैं तो आदत डाल लीजिए. अगर बनाते हैं तो उसमें थोड़ा और कटौती करके सेविंग्स पर जोर रखें, ताकि अगर हालात और मुश्किल हों तो आपके पास फाइनेंशियल सपोर्ट हो.

अब एक बार बात कर लेते हैं, ऐसी चीजों की जहां, आप पैसे न बचाएं तो ही अच्छा होगा.

सब्जीवालों-ऑटोवालों या फिर छोटे दुकानदारों से मोलभाव मत करें: आप छोटे दुकानदारों या फिर सब्जीवाले भैया से मोलभाव करके जितने पैसे बचा रहे हैं, शायद उससे ज्यादा की उन्हें जरूरत है. ऐसे में आपका फर्ज बनता है कि इस मुश्किल घड़ी में कम से कम मोलभाव न करें और चीजों के वाजिब दाम चुकाएं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी है जरूरी: इस वक्त में जरूरी है कि आपके पास लाइफ इंश्योरेंस हो और आपके पास पहले से इंश्योरेंस है तो इंश्योरेंस पर अभी प्रीमियम भरना अभी एक्स्ट्रा खर्च लग सकता है, लेकिन आप अपने टर्म प्लान में पैसे खर्च कर रहे हैं तो यह आपके पैसों का सही इस्तेमाल है.

वीडियो: खबरों की खबर- कोरोना के खिलाफ समाधान तलाश रहे हम?