ADVERTISEMENT

बस दो घंटे में दिल्ली से चंडीगढ़ का सफर होगा पूरा, पहली सेमी-हाई स्पीड ट्रेन चलाई जाएगी

भारतीय रेलवे दिल्ली-चंडीगढ़ रेल मार्ग की 245 किलोमीटर की दूरी मात्र दो घंटे में तय करने का लक्ष्य जल्द ही हासिल करने के लिए एकदम तेजी से काम कर रही है.
NDTV Profit हिंदीBhasha
NDTV Profit हिंदी02:11 PM IST, 31 Jul 2017NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

भारतीय रेलवे दिल्ली-चंडीगढ़ रेल मार्ग की 245 किलोमीटर की दूरी मात्र दो घंटे में तय करने का लक्ष्य जल्द ही हासिल करने के लिए एकदम तेजी से काम कर रही है. उत्तर भारत के सबसे व्यस्त मार्गों में शामिल दिल्ली-चंडीगढ़ रेल मार्ग पर पहली सेमी-हाई स्पीड ट्रेन चलाई जाएगी.

सरकारी परिवहन पर फ्रांस की मदद से अधिकतम 200 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से ट्रेन चलाने की इस परियोजना को पूरा करने की जिम्मेदारी है. वर्तमान दिल्ली-चंडीगढ़ रेल मार्ग में करीब 10 बड़े मोड़ हैं जो 32 किलोमीटर के मार्ग में हैं.

यह भी पढ़ें- दिल्ली-चंडीगढ़ रूट पर 200 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से ट्रेन चलाने की तैयारी

रेलवे के मुताबिक, दिल्ली-चंडीगढ़ सेमी-हाई स्पीड गलियारे में कई मोड़ों को सीधा करने के लिए भूमि का अधिग्रहण नहीं किया जाएगा और इसके बजाय रफ्तार धीमी करने को तरजीह दी जाएगी. सेमी-हाई स्पीड परियोजना में शामिल रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि पहले सेमी-हाई स्पीड मार्ग पर निर्बाध गति के लिए इन मोड़ों को सीधा करने की योजना थी, लेकिन इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए भूमि अधिग्रहण की आवश्यकता थी जिसमें समय लगता। ऐसे में रेलवे ने देरी से बचने के लिए भूमि अधिग्रहण नहीं करने का निर्णय लिया.

वीडियो- दिल्ली से आगरा बस 90 मिनट में..


फ्रांस की टीम के साथ हाल ही में समीक्षा बैठक में भूमि अधिग्रहण से बचने का निर्णय लिया. अधिकारी ने बताया कि इन मोड़ों के बावजूद दो घंटे में चंडीगढ़ पहुंचने का लक्ष्य हासिल किया जाएगा.
 

NDTV Profit हिंदी
लेखकBhasha
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT