NDTV Khabar

होंडा और हीरो के बीच कांटे की टक्कर, अप्रैल में बिक्री का अंतर सिर्फ 12,134 इकाई

होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया ने अप्रैल महीने में 6,81,888 इकाइयों की बिक्री की है , जो पिछले वर्ष के इसी महीने से 18 प्रतिशत अधिक है. इसी के साथ होंडा ने हीरो के साथ बिक्री के अपने अंतर को भी बहुत कम कर लिया है. 

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
होंडा और हीरो के बीच कांटे की टक्कर, अप्रैल में बिक्री का अंतर सिर्फ 12,134 इकाई

हीरो की बाइक

नई दिल्ली: जापान की दिग्गज दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी होंडा अपनी पूर्व सहयोगी हीरो मोटोकॉर्प को घरेलू बाजार में नंबर एक की गद्दी से हटाने के बहुत करीब है. अप्रैल के वाहन बिक्री आंकड़ों से संकेत मिलता है कि होंडा और हीरो मोटोकॉर्प के बीच का अंतर घटकर सिर्फ 12,134 इकाई रह गया है. होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया ने अप्रैल महीने में 6,81,888 इकाइयों की बिक्री की है , जो पिछले वर्ष के इसी महीने से 18 प्रतिशत अधिक है. इसी के साथ होंडा ने हीरो के साथ बिक्री के अपने अंतर को भी बहुत कम कर लिया है. 

हीरो मोटोकॉर्प ने अप्रैल महीने में 6,94,022 वाहन बेचे. इसकी के साथ दोनों प्रमुख दोपहिया वाहन निर्माता कंपनियों के बीच अंतर सिर्फ 12,134 इकाई रह गया है. 

हालांकि , कुल वाहनों की बिक्री के मामले में यह अंतर अभी भी बहुत अधिक है. हीरो मोटो कॉर्प की कुल बिक्री 2016-17 में 66.6 लाख इकाई से बढ़कर 2017-18 में 75 लाख इकाई हो गई जबकि होंडा की कुल बिक्री 50.1 लाख इकाई से बढ़कर 61 लाख इकाई तक पहुंची. 

टिप्पणियां
नाम नहीं बताने की शर्त पर एक वाहन विश्लेषक ने कहा कि इसका मतलब है कि होंडा और हीरो की बिक्री का अंतर बहुत कम हो गया है. पिछले कई वर्षों में होंडा ने जो तेजी पकड़ी है उसे देखते हुए लगता है कि वो महीना दूर नहीं जब होंडा अपनी पूर्व सहयोगी हीरो को पछाड़ देगी. 

हीरो ने मार्च में आंध्र के चित्तूर जिले में अपना आठवां संयंत्र शुरू कीया है. इसकी सालाना उत्पादन क्षमता 18 लाख यूनिट होगी. इसके पूरा होने पर हीरो की कुल उत्पादन क्षमता दिसंबर 2019 तक एक करोड 10 लाख तक पहुंच जायेगी. (भाषा)
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement