NCDRC ने कहा, फ्लैट के लिए अनिश्चितकाल तक इंतजार नहीं कर सकते ग्राहक, पैसा लौटाना होगा

राष्ट्रीय उपभोक्ता वाद निपटान आयोग (एनसीडीआरसी) ने कहा है कि ग्राहकों को उनके बुक करवाए गए फ्लैटों का कब्जा पाने के लिए अनिश्चितकाल तक इंतजार नहीं करवाया जा सकता

NCDRC ने कहा, फ्लैट के लिए अनिश्चितकाल तक इंतजार नहीं कर सकते ग्राहक, पैसा लौटाना होगा

प्रतीकात्मक फोटो

खास बातें

  • NCDRC ने कहा फ्लैटों के लिए ग्राहकों को ज्यादा इंतजार ना कराएं
  • 'फ्लैटों के लिए अनिश्चितकाल तक इंतजार नहीं कर सकते ग्राहक'
  • आयोग ने एक निजी बिल्डर कंपनी से कहा है कि ग्राहकों को उनकी राशि लौटाएं
नई दिल्ली:

राष्ट्रीय उपभोक्ता वाद निपटान आयोग (एनसीडीआरसी) ने कहा है कि ग्राहकों को उनके बुक करवाए गए फ्लैटों का कब्जा पाने के लिए अनिश्चितकाल तक इंतजार नहीं करवाया जा सकता. इसके साथ ही आयोग ने एक निजी बिल्डर कंपनी से कहा है कि अपने ग्राहकों को उनकी राशि लौटाए. यह मामला दिल्ली की एक फर्म अडेल लैंडमार्क्स लिमिटेड से जुड़ा है. आयोग ने फर्म से कहा है कि वह अपने पांच ग्राहकों को 66 लाख रुपये से अधिक की राशि लौटाए, जिन्हें 2012 में गुड़गांव की एक परियोजना में फ्लैट आवंटित किए गए थे.

यह भी पढ़ें: लेनदेन शुल्क : NCDRC ने स्पाइसजेट को दो ग्राहकों को 50,000 रुपये देने का आदेश दिया
 
न्यायाधीश वी के जैन की अध्यक्षता वाली पीठ ने कहा है, ‘फर्म ने आयोग के समक्ष आकर यह नहीं बताया है कि कब्जे देने में देरी क्यों हुई और कि वह कब तक कब्जा देगी. हमारे विचार में क्रेताओं को उनकी जमा करवाई गई राशि उचित मुआवजे के साथ वापस मिलनी चाहिए.’ आयोग ने फर्म पर 25,000 रुपये का जुर्माना लगाया है जो उसके पांच ग्राहकों -चिराग ग्रोवर, कमलप्रीत सिंह सेठी, रमेश कुमार, राज कुमार व धर्मेश जैन- को दिए जाएंगे.

VIDEO: प्रॉपर्टी इंडिया : उपभोक्ताओं के लिए मिसाल कायम कर रहा है NCDRC
आयोग के अनुसार शुरुआती आवंटन के पांच साल बाद भी फर्म निर्माण पूरा नहीं कर पाई है और फ्लैटों के कब्जे नहीं दे पाई है.आयोग के अनुसार ग्राहकों को उनके फ्लैट के कब्जे के लिए अनिश्चितकाल तक इंतजार नहीं करवाया जा सकता और वे अपनी जमा करवाई गई अग्रिम राशि मुआवजे के साथ मांग सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com