ADVERTISEMENT

माइक्रोसॉफ्ट के नए सीईओ बने भारतीय मूल के सत्या नडेला

माइक्रोसॉफ्ट ने भारत के हैदराबाद में जन्में सत्या नाडेला को अपना नया सीईओ बनाया है। इसके साथ ही दुनिया की जानी मानी इस सॉफ्टवेयर कंपनी के संस्थापक बिल गेट्स ने भी चेयरमन का अपना ओहदा छोड़ दिया है। अब वह कंपनी में तकनीकी सलाहकार की भूमिका निभाएंगे।
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी09:37 AM IST, 05 Feb 2014NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

माइक्रोसॉफ्ट ने भारत के हैदराबाद में जन्में सत्या नडेला को अपना नया सीईओ बनाया है। इसके साथ ही दुनिया की जानी मानी इस सॉफ्टवेयर कंपनी के संस्थापक बिल गेट्स ने भी चेयरमन का अपना ओहदा छोड़ दिया है। अब वह कंपनी में तकनीकी सलाहकार की भूमिका निभाएंगे।

46 साल के नडेला इस पद पर स्टीव बालमर की जगह लेंगे। 38 साल पुरानी इस कंपनी के इतिहास में इस पद पर बैठने वाले तीसरे शख्स होंगे। इससे पहले कंपनी के सह संस्थापक बिल गेट्स और मौजूदा स्टीव बालमर इसके सीईओ रह चुके हैं।

नडेला ऐसे समय में माइक्रोसॉफ्ट की बागडोर संभालने जा रहे हैं, जब यह कंपनी उपकरणों तथा क्लाउड बुनियादी ढांचे पर ध्यान केंद्रित कर रही है। उन्होंने अपने बयान में कहा है कि माइक्रोसॉफ्ट के समक्ष बड़े अवसर हैं, लेकिन उनका दोहन करने के लिए हमें तेजी से, मेहनत से काम करना होगा और रूपांतरण जारी रखना होगा।

माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक व पूर्व चेयरमन बिल गेट्स ने कहा है, 'परिवर्तन के इस दौर में माइक्रोसॉफ्ट का नेतृत्व करने के लिए सत्य नडेला से बेहतर कोई व्यक्ति नहीं होगा।' उन्होंने नडेला को अभियांत्रिकी कौशल, व्यावसायिक दृष्टिकोण वाला अधिकारी बताया है, जिनमें लोगों को साथ लाने की क्षमता है।

क्लाउड एंड इंटरप्राइज ग्रुप के पूर्व कार्यकारी उपाध्यक्ष नडेला दुनिया के सबसे बड़ी क्लाउड बुनियादी ढांचे में से एक कंपनी के विकास की अगुवाई कर रहे हैं।

क्रिकेट के शौकीन नडेला 1992 में माइक्रोसॉफ्ट से जुड़े थे। वहीं कंपनी के मौजूदा लीड स्वतंत्र निदेशक जॉन थॉमसन, चेयरमैन का पद संभालेंगे। वह माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स का स्थान लेंगे।

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT