NDTV Khabar

युवा इंजीनियरों को लिए IBM की ओर से अच्छी सलाह, साइबर सुरक्षा क्षेत्र भविष्य की नौकरियों की खान

कंपनी के अनुसार यह क्षेत्र आजीविका का अच्छा विकल्प ओर कंपनियों के लिए उच्च मार्जिन वाला क्षेत्र है. 

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
युवा इंजीनियरों को लिए IBM की ओर से अच्छी सलाह, साइबर सुरक्षा क्षेत्र भविष्य की नौकरियों की खान

प्रतीकात्मक फोटो

मुंबई: तकनीकी क्षेत्र की दिग्गज कंपनी आईबीएम के हिसाब से देश में साइबर सुरक्षा पेशेवरों की कमी का उल्लेख करते हुए कहा कि युवावर्ग इस क्षेत्र पर ध्यान दे क्यों की यह क्षेत्र भविष्य के रोजगार के अवसरों की खान साबित होगा. कंपनी के अनुसार यह क्षेत्र आजीविका का अच्छा विकल्प ओर कंपनियों के लिए उच्च मार्जिन वाला क्षेत्र है. 

आईबीएम के भारत एवं दक्षिण एशिया क्षेत्र के एकीकृत सुरक्षा अधिकारी कार्तिक शहाहनी ने यहां पीटीआई - भाषा से कहा कि देश में तीस लाख साइबर सुरक्षा पेशेवरों की जरुरत है लेकिन अभी हम एक लाख पेशेवरों का भी निर्माण नहीं कर रहे हैं. 

टिप्पणियां
उल्लेखनीय है कि कंपनी भारत को एक बाजार के साथ - साथ अपने वैश्विक बाजार के लिए प्रतिभा के केंद्र के रुप में भी देखती है. शहाहनी ने स्पष्ट किया कि मौजूदा समय में आईबीएम इंडिया की आय का दहाई हिस्सा साइबर सुरक्षा समाधान से आता है , जबकि इस काम में लगे कर्मचारियों की संख्या बहुत कम है. 

गौरतलब है कि कंपनी का यह बयान ऐसे समय में आया है जब आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस , मशीन लर्निेंग इत्यादि से सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र में नौकरियां कम होने की चिंताएं जाहिर की जा रही हैं. हालांकि आईबीएम ने यह बात स्पष्ट नहीं की कि क्या साइबर सुरक्षा क्षेत्र नौकरियों के लिए एक सुरक्षित भविष्य है लेकिन इतना जरूर कहा कि इस क्षेत्र से जुड़ी नौकरियों के लिए क्षेत्रवार विशेषज्ञता की जरुरत होगी. 
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement