NDTV Khabar

आईडीबीआई (IDBI) बैंक ने आधार से भुगतान की शुरुआत की, यानी नहीं चाहिए होगा स्मार्टफोन

3 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
आईडीबीआई (IDBI) बैंक ने आधार से भुगतान की शुरुआत की, यानी नहीं चाहिए होगा स्मार्टफोन

आईडीबीआई (IDBI) बैंक ने आधार से भुगतान की शुरुआत की (प्रतीकात्मक फोटो)

नई दिल्ली: आईडीबीआई (IDBI) बैंक ने मंगलवार को आधार के जरिये भुगतान की शुरुआत की. इसके तहत किसी मर्चेट को भुगतान के लिए स्मार्टफोन की जरूरत नहीं है, बल्कि आधार नंबर और उसके साथ दर्ज बॉयोमीट्रिक आंकड़े की मदद से भुगतान किया जाता है.

इसके लिए व्यापारियों को आधार के बॉयोमीट्रिक आंकड़े को रीड करने वाली मशीन (फिंगरप्रिंट बायोमेट्रिक डिवाइस) लगानी होगी. भुगतान करने वाले व्यक्ति का आधार नंबर और उंगलियों की छाप के आंकड़ों का मिलान कर भुगतान किया जा सकेगा.

इससे पहले केंद्र सरकार ने सभी बैंकों से कहा था कि वित्तीय लेन-देन के लिए फिंगरप्रिंट्स वाले आधार ऐप को इस महीने के अंत तक लॉन्च करें. इसके साथ ही सभी बैंकों से यह भी कहा गया है कि वे भीम ऐप में 'पे टू आधार' फीचर को 31 मार्च से पहले जोड़ लें.

टिप्पणियां
भीम ऐप में इस फीचर के जुड़ जाने से भुगतान केवल 12 अंकों के आधार नंबर डालने से हो जाएगी. इसके जरिए गरीब और ग्रामीण इलाकों में भी 'कैश लेस सिस्टम' को बढ़ावा दिया जा सकेगा. इसके जरिए अनपढ़ लोग भी बिना कैश के पेमेंट कर पाएंगे. सरकार ने बैंकों को निर्देश दिया है कि वह जल्द से जल्द आधार और मोबइल नंबर के जरिए पेमेंट सिस्टम को तैयार करें.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement