NDTV Khabar

GST के लागू होने के तरीके पर अर्थशास्त्री गीता गोपीनाथ ने जताई चिंता, किसानों की कर्जमाफी के भी पक्ष में नहीं

गीता गोपीनाथ अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष में पहली महिला आर्थिक सलाहकार हैं. उनका बयान ऐसे समय आया है जब खबर आ रही है कि मोदी सरकार किसानों की मदद के लिए नगद मदद देने का ऐलान कर सकती है.   

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
GST के लागू होने के तरीके पर अर्थशास्त्री गीता गोपीनाथ ने जताई चिंता, किसानों की कर्जमाफी के भी पक्ष में नहीं

IMF में पहली महिला मुख्य आर्थिक सलाहकार हैं गीता गोपीनाथ

नई दिल्ली:

अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष की मुख्य आर्थिक सलाहाकार गीता गोपीनाथ ने जीएसटी के लागू करने के तरीके पर सवाल उठाए हैं. एनडीटीवी से बातचीत में उन्होंने कहा है कि अप्रत्यक्ष करों से मिलने वाला राजस्व उम्मीद से कमजोर रहा है, इससे पता चलता है कि यह (जीएसटी) कैसे शुरू और लागू किस तरह किया गया है. उन्होंने कहा कि इसको लगातार ठीक करने की कोशिश जारी है. गीता गोपीनाथ ने कहा है कि भारत में कृषि क्षेत्र का संकट पर भी अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की नजर है. गीता गोपीनाथ ने कहा कि कृषि क्षेत्र में भी कई गंभीर संकट हैं. इस पर बहुत कुछ करने की जरूरत है.  गीता गोपीनाथ ने कहा कि कृषि श्रेत्र का संकट दूर करने के लिए किसानों के कर्जमाफी जैसे उपाय नहीं अपनाए जाने चाहिए, इसकी जगह उनको नगद में मदद मिलनी चाहिए. लेकिन इसके लिए इनपुट सब्सिडी दी जाए यह भी जरूरी नहीं है. आपको बता दें गीता गोपीनाथ अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष में पहली महिला आर्थिक सलाहकार हैं. उनका बयान ऐसे समय आया है जब खबर आ रही है कि मोदी सरकार किसानों की मदद के लिए नगद मदद देने का ऐलान कर सकती है.   

फर्जी ई वे बिल का खेल, जीएसटी में भी सेंध, करोड़ों का कारोबार कर बनाई फर्जी कंपनियां


ब्लूमबर्ग के हवाले से मिल रही खबर के मुताबिक मोदी सरकार किसानों को सब्सि़डी देने के बजाए उनके खाते में पैसा डालने की योजना बना रही है. इस योजना से सरकार के खजाने में 70 हजार करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा. वहीं बातचीत में गीता गोपीनाथ ने यह भी कहा कि आईएमएफ की ओर से विश्व अर्थव्यवस्था के परिदृश्य में संशोधन के बाद  भारतीय अर्थव्यवस्था में सकारात्मकता है और वैश्विक खतरों से अभी भारत की अर्थव्यवस्था पर असर नहीं पड़ेगा. गीता गोपीनाथ ने कहा, 'साल 2019 में भारत की विकासदर 7.5 फीसदी रहने की उम्मीद है जो दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था है. 

टिप्पणियां

सिंपल समाचार: क्या मोदीराज में गरीब और गरीब हुए?​

 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों (Election News in Hindi), LIVE अपडेट तथा इलेक्शन रिजल्ट (Election Results) के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement