NDTV Khabar

त्यौहारी मांग से सर्राफा बाजार में लौटी रौनक, महंगा हुआ सोना और चांदी में भी आई चमक

मजबूत वैश्विक संकेतों के बीच घरेलू हाजिर बाजार में आभूषण निर्माताओं तथा खुदरा मांग बढ़ने से दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 80 रुपये की बढ़त लेकर 30,830 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया.

64 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
त्यौहारी मांग से सर्राफा बाजार में लौटी रौनक, महंगा हुआ सोना और चांदी में भी आई चमक

दशहरे के बाद से सर्राफा बाजार में सुस्ती छाई हुई थी

नई दिल्ली: पिछले कई दिनों से सुस्त पड़े सर्राफा बाज़ार में गुरुवार को रौनक देखने को मिली. दशहरे की छुट्टियों के बाद खुले बाजार में सोने-चांदी के दामों में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही थी. सर्राफा कारोबारी त्योहारी सीजन होने के बाद भी निराश बैठे थे, लेकिन आज मजबूत वैश्विक संकेतों के बीच घरेलू हाजिर बाजार में आभूषण निर्माताओं तथा खुदरा मांग बढ़ने से दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 80 रुपये की बढ़त लेकर 30,830 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया. चांदी भी औद्योगिक इकाइयों तथा सिक्का निर्माताओं की मांग के बल पर 235 रुपये चमककर 41,300 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई. सर्राफा कारोबारियों ने बताया कि त्यौहारी मांग बढ़ने से भाव तेज हुए हैं. 

पढ़ें: केवाईसी नियमों में ढील से दिवाली पर बढ़ेगी सोने की बिक्री

वैश्विक स्तर पर सोना दो सप्ताह के उच्चतम स्तर पर पहुंच जाने, अमेरिका में फेडरल रिजर्व की नीतिगत बैठक में कम महंगाई की आशंका से डॉलर के नरम पड़ने के कारण भी इसे समर्थन मिला.

वैश्विक स्तर पर सिंगापुर में सोना 0.39 प्रतिशत मजबूत होकर 1296.10 डॉलर प्रति औंस पर रहा. चांदी भी 0.44 प्रतिशत की तेजी लेकर 17.23 डॉलर प्रति औंस पर रही. राष्ट्रीय राजधानी में 99.9 प्रतिशत तथा 99.5 प्रतिशत शुद्धता वाला सोना 80-80 रुपये की बढ़त के साथ क्रमश: 30,830 रुपये और 30,680 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया.

पिछले कारोबारी दिवस यह 15 रुपये नरम पड़ गया था. हालांकि आठ ग्राम वाली गिन्नी 24,700 रुपये पर टिकी रही. चांदी भी 235 रुपये मजबूत होकर 41,300 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गयी. साप्ताहिक आधार पर आपूर्ति वाली चांदी 65 रुपये की बढ़त के साथ 40,330 रुपये प्रति किलोग्राम रही. हालांकि चांदी सिक्का (लिवाली) और सिक्का (बिकवाली) क्रमश: 74 हजार रुपये और 75 हजार रुपये प्रति सैकड़ा पर टिके रहे.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement