NDTV Khabar

देशभर में गुजरात में सबसे कम बेरोजगार, मोदी खुश

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
देशभर में गुजरात में सबसे कम बेरोजगार, मोदी खुश

खास बातें

  1. गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्विटर पर चंडीगढ़ लेबर ब्यूरो की उस रिपोर्ट का स्वागत किया है, जिसमें कहा गया है कि पूरे देश में गुजरात में बेरोजगारी की दर सबसे कम है।
चंडीगढ़:

गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्विटर पर चंडीगढ़ लेबर ब्यूरो की उस रिपोर्ट का स्वागत किया है, जिसमें कहा गया है कि पूरे देश में गुजरात में बेरोजगारी की दर सबसे कम है।

गौरतलब है कि पिछले वित्त वर्ष में देश में बेरोजगारी दर 3.8 फीसदी रही। सभी राज्यों और संघशासित प्रदेशों में बेरोजगारी की सबसे कम दर गुजरात और दमन एवं दीव में रही।

चंडीगढ़ स्थित श्रम ब्यूरो के महानिदेशक डीएस कोलमाकर ने कहा, हमारी बेरोजगारी दर अमेरिका, स्पेन और दक्षिण अफ्रीका जैसे अन्य देशों के मुकाबले काफी बेहतर स्थिति में है।

केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के तहत आने वाले श्रम ब्यूरो द्वारा जारी 2011-12 की ताजा रिपोर्ट में कहा गया कि दमन-दीव और गुजरात में बेरोजगारी दर क्रमश: 0.6 फीसदी और एक फीसदी है। कम बेरोजगारी के मामले में छत्तीसगढ़ और राजस्थान सूची में तीसरे और चौथे स्थान पर रहे।

जहां तक पंजाब का सवाल है इसकी राजकोषीय स्थिति चिंताजनक हो सकती है लेकिन रोजगार प्रदान करने के मामले में यह हरियाणा, दिल्ली और महाराष्ट्र से बेहतर रहा है। पंजाब में बेरोजगारी दर 1.8 प्रतिशत रही है, जो कि अखिल भारतीय स्तर पर सभी राज्यों और संघ शासित प्रदेशों में पांचवी सबसे कम दर है।


कोलमाकर ने कहा कि अखिल भारतीय स्तर पर बेरोजगारी दर 3.8 फीसदी रही जबकि ग्रामीण और शहरी इलाकों में बेरोजगारी दर क्रमश: 3.4 फीसदी और पांच फीसदी रही यानी शहरी इलाकों के तुलना में ग्रामीण इलाकों में कम बेरोजगार हैं।

टिप्पणियां

हरियाणा में जहां बेरोजगारी दर 3.2 प्रतिशत रही है वहीं संघ शासित प्रदेश चंडीगढ़ में यह पिछले वित्त वर्ष में 2.8 प्रतिशत रही।

कम बेरोजगारी वाले राज्यों की सूची में हरियाणा 13वें स्थान पर रहा जबकि चंडीगढ़ का नौवां स्थान रहा। छत्तीसगढ़ में बेरोजगारी दर 1.2 प्रतिशत तो राजस्थान में 1.7 प्रतिशत रही है।



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement