NDTV Khabar

'मन की बात' में बोले पीएम मोदी: तीन साल में 30 करोड़ जनधन खातों में 65,000 करोड़ रुपये जमा हुए 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा कि बीते तीन सालों में 30 करोड़ परिवार प्रधानमंत्री जन धन योजना से जुड़े हैं. साथ ही उनके खातों में 65,000 करोड़ रुपये जमा हुए.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
'मन की बात' में बोले पीएम मोदी: तीन साल में 30 करोड़ जनधन खातों में 65,000 करोड़ रुपये जमा हुए 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी. (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. 28 अगस्त को जन धन योजना के तीन साल पूरे हो जाएंगे
  2. पीएम ने कहा, हमने 30 करोड़ नए परिवारों को इससे जोड़ा
  3. गरीब देश की अर्थव्यवस्था के मुख्यधारा का हिस्सा बन चुके हैं
नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा कि बीते तीन सालों में 30 करोड़ परिवार प्रधानमंत्री जन धन योजना से जुड़े हैं. साथ ही उनके खातों में 65,000 करोड़ रुपये जमा हुए. मोदी ने अपने रेडियो कार्यक्रम 'मन की बात' में कहा कि 28 अगस्त को जन धन योजना के तीन साल पूरे हो जाएंगे. मोदी ने कहा, हमने 30 करोड़ नए परिवारों को इससे जोड़ा है. उनके नए खाते खोलें हैं यह संख्या कई देशों की जनसंख्या से ज्यादा है. उन्होंने कहा कि गरीब देश की अर्थव्यवस्था के मुख्यधारा का हिस्सा बन चुके हैं.  

यह भी पढ़ें : नोटबंदी के बाद जन धन खातों में जमा रकम बढ़कर 64,252 करोड़ रुपये हुई, यूपी टॉप पर

'पैसा हाथ में रहता है तो खर्च करने की इच्छा होती है'
उन्होंने कहा, अगर पैसा हाथ में रहता है तो ज्यादा खर्च करने की इच्छा होती है. आज संयम का माहौल है. गरीब आदमी महसूस करता है कि जो पैसा उसने बचाया है वह उसे अपने बच्चे या किसी अच्छे उद्यम में लगाएगा. मोदी ने कहा कि रुपये कार्ड ने गरीब की गरिमा को बढ़ाया है. उन्होंने कहा, गरीबों ने बैंकों में 65,000 रुपये जमा किए हैं. यह उनकी बचत है और भविष्य में उनकी ताकत का स्रोत है.


टिप्पणियां

VIDEO: जन-धन का खोखलापन, ज़ीरो बैलेंस बना बैंक मैनेजरों का सिरदर्द

मोदी ने यह भी कहा कि गरीब लोग बीमा योजनाओं 'प्रधानमंत्री जीवन ज्योति' योजना व 'प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा ' योजना से फायदा पा रहे हैं. प्रधानमंत्री ने कहा कि लाखों युवाओं को मुद्रा योजना के तहत कर्ज मिल रहा है. इससे उन्हें अपने पैरों पर खड़ा होने में सहायता मिली है और उन्होंने रोजगार के मौके पैदा किए हैं. 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement