ADVERTISEMENT

सईद परिवार की 2 लाख करोड़ रुपए की आय घोषणा खारिज : आखिर कितने होते हैं इतने रुपए! जानें...

इनकम टैक्स विभाग ने मुंबई के चार सदस्‍यीय परिवार की सितंबर में की गई दो लाख करोड़ रुपये की आय की घोषणा को खारिज कर दिया. वित्‍त मंत्रालय ने कहा कि इस मामले की पूरी जांच होगी. आइए, आपको बताएं कि इस परिवार द्वारा घोषित 2 लाख करोड़ की रकम आखिर होती कितनी है...
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी01:23 PM IST, 05 Dec 2016NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

इनकम टैक्स विभाग ने मुंबई के चार सदस्‍यीय परिवार की सितंबर में की गई दो लाख करोड़ रुपये की आय की घोषणा को खारिज कर दिया. वित्‍त मंत्रालय ने कहा कि इस मामले की पूरी जांच होगी. परिवार में अब्‍दुल रज्‍जाक मोहम्‍मद  सैयद, पुत्र मोहम्‍मद आरिफ अब्‍दुल रज्‍जाक सईद, पत्‍नी रुखसाना अब्‍दुल रज्‍जाक सैयद और बेटी नूरजहां मोहम्‍मद सईद हैं. यह परिवार मुंबई के ब्रांदा इलाके में रहता है.

वित्‍त मंत्रालय का कहना है कि इस परिवार की घोषणाएं 'संदिग्‍ध चरित्र की लगती हैं क्‍योंकि इस परिवार के आय के संसाधन सीमित हैं.' इनकम डिस्क्लोजर स्कीम (आईडीएस) यानी आय की घोषणा स्कीम के तहत की गई थी. इस स्‍कीम के तहत यदि कोई अघोषित आय को जाहिर करता है तो उसको घोषित आय का 45 प्रतिशत टैक्‍स, सरचार्ज और पेनल्‍टी के रूप में देना होगा. इस स्‍कीम की अंतिम तारीख 30 सितंबर थी. सरकार की ओर से यह विंडो पीरियड 4 महीने का था.

आइए, आपको बताएं कि इस परिवार द्वारा घोषित 2 लाख करोड़ की रकम आखिर होती कितनी है...
 

  • सरकार को इस स्कीम के तहत कुल 65,250 करोड़ रुपये प्राप्‍त हुए. सईद परिवार ने जो घोषणा की है, वह इस सरकार को प्राप्त हुई राशि से तीन गुना ज्यादा है.  यहां बता दें कि इस कुल राशि में अहमदाबाद के बिजनेसमैन महेश शाह द्वारा घोषित की गई राशि जोकि 13,860 करोड़ है, को शामिल नहीं किया गया है.
  • सईद परिवार द्वारा घोषित की गई आय असल में पिछले साल की विदेशी संपदा घोषणा योजना (Foreign Asset Disclosure Scheme) द्वारा प्राप्त कुल रकम का 53 गुना है. इस स्कीम के तहत 3,770 करोड़ रुपए प्राप्त हुए थे.
  • इस घोषित राशि की तुलना यदि 500 और 1000 रुपए के बैन नोटों की कुल वैल्यू से करें, जोकि 14 लाख करोड़ है, तो यह राशि इस वैल्यू का 14 प्रतिशत है.
  • इस परिवार द्वारा घोषित राशि  बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) में लिस्टेड सभी कंपनियों के कुल मार्केट कैपिटलाइजेशन का 2 फीसदी है. भारत की सबसे अधिक वैल्यूएशन वाली कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेस (टीसीएस) की मार्केट वैल्यू का 45 फीसदी है.
  • तुलनात्मक रूप से देखें तो इनकम डिस्क्लोजर स्कीम (आईडीएस)  के तहत 65,000 लोगों ने आय घोषणा की. इनके द्वारा घोषित की गई राशि औसतन 1 करोड़ रुपए है. (नोटबंदी पर NDTV.in पर प्रकाशित सभी लेख एक साथ पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...)
NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT