ADVERTISEMENT

भारतीय अर्थव्यवस्था में 'मजबूत वृद्धि' का दौर बना रहेगा : ओईसीडी

पेरिस स्थित शोध संस्थान ओईसीडी का कहना है कि भारतीय अर्थव्यवस्था ‘मजबूत वृद्धि दर’ के दौर से गुजर रही है, जबकि चीन व अमेरिका सहित दुनिया के बाकी हिस्सों में इस लिहाज से मिला-जुला रुख देखने को मिला है।
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी07:42 PM IST, 08 Jun 2015NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

पेरिस स्थित शोध संस्थान ओईसीडी का कहना है कि भारतीय अर्थव्यवस्था ‘मजबूत वृद्धि दर’ के दौर से गुजर रही है,  जबकि चीन व अमेरिका सहित दुनिया के बाकी हिस्सों में इस लिहाज से मिला-जुला रुख देखने को मिला है।
 
ओईसीडी का यह शोध कंपोजिट लीडिंग इंडीकेटर (सीएलआई) पर आधारित है, जिन्हें आर्थिक गतिविधियों में किसी बदलाव का अनुमान लगाने के लिए तैयार किया गया है।
 
आर्थिक सहयोग एवं विकास संगठन (ओईसीडी) ने कहा, 'सीएलआई से भारत में मजबूत वृद्धि दौर का जबकि चीन में वृद्धि में नरमी का संकेत मिलता है।' उल्लेखनीय है कि 34 देशों के समूह ओईसीडी ने निवेश में बहाली के मद्देनजर पिछले हफ्ते भारत की आर्थिक वृद्धि दर का 2015 में 7.3 प्रतिशत पर 'मजबूत व स्थिर' बने रहने का अनुमान लगाया था।
 
संगठन ने 2016 में 7.4 प्रतिशत वृद्धि का अनुमान लगाते हुए कहा है कि तेल कीमतों में नरमी से चालू खाते के घाटे, मुद्रास्फीति व सब्सिडी पर दबाव कम होगा।

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT