NDTV Khabar

एल्यूमीनियम, इस्पात शुल्क मुद्दे पर भारत ने अमेरिका को डब्ल्यूटीओ में घसीटा

अमेरिका का यह कदम वैश्विक व्यापार नियमों के अनुपालन के तहत नहीं है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
एल्यूमीनियम, इस्पात शुल्क मुद्दे पर भारत ने अमेरिका को डब्ल्यूटीओ में घसीटा

अमेरिका द्वारा लगाए गए शुल्क का भारत विरोध कर रहा है.

नई दिल्ली:

एल्यूमीनियम और इस्पात पर आयात शुल्क लगाने के मुद्दे पर भारत ने अमेरिका को विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) की विवाद निपटान प्रणाली में घसीटा है. भारत ने कहा है कि इन उत्पादों पर आयात शुल्क लगाने के अमेरिका के फैसले से उसका निर्यात प्रभावित होगा. अमेरिका का यह कदम वैश्विक व्यापार नियमों के अनुपालन के तहत नहीं है.

अधिकारी ने कहा, ‘‘अमेरिका द्वारा कुछ इस्पात और एल्यूमीनियम उत्पादों पर आयात शुल्क लगाये जाने के मुद्दे पर भारत ने डब्ल्यूटीओ के तहत विवाद निपटान में मामला दायर किया है.’’ भारत ने मामले में अमेरिका के साथ बातचीत पर जोर दिया है. भारत ने कहा है कि विचार विमर्श किसी भी विवाद के निपटान का पहला कदम हे. यदि दोनों देश बातचीत के बाद किसी आपसी सहमति पर नहीं पहुंच सके तो उसके बाद भारत डब्ल्यूटीओ विवाद निपटान समिति से मामले पर गौर करने को कहेगा.

टिप्पणियां

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 9 मार्च को इस्पात और एल्यूमीनियम के आयात पर भारी शुल्क लगा दिया था. ट्रंप के इस कदम से वैश्विक व्यापार युद्ध छिड़ने की आशंका दुनियाभर में पैदा हो गई.


ट्रंप ने दो आदेशों पर हस्ताक्षर किये जिसमें इस्पात उत्पादों के आयात पर 25 प्रतिशत और एल्यूमीनियम आयात पर 10 प्रतिशत शुल्क लगाया गया. हालांकि कनाडा और मैक्सिको को इन उत्पादों पर आयात शुल्क से छूट दी गई. भारत ने भी अमेरिका से इन उत्पादों पर आयात शुल्क लगाये जाने से छूट देने की मांग की है. 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement