ADVERTISEMENT

मनमोहन मॉडल की बदौलत विकास की दौड़ में दूसरे नंबर पर है भारत : चिदंबरम

अर्थव्यवस्था के ‘मनमोहन मॉडल’ को अत्यंत सफल बताते हुए वित्तमंत्री पी चिंदबरम ने कहा कि यही मनमोहन मॉडल है, जिसकी बदौलत भारत दुनिया में सबसे तेजी से तरक्की करने वाली अर्थव्यवस्थाओं में दूसरे नंबर पर है।
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी09:16 AM IST, 19 Dec 2012NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

अर्थव्यवस्था के ‘मनमोहन मॉडल’ को अत्यंत सफल बताते हुए वित्तमंत्री पी चिंदबरम ने मंगलवार को कहा कि यही मनमोहन मॉडल है, जिसकी बदौलत भारत दुनिया में सबसे तेजी से तरक्की करने वाली अर्थव्यवस्थाओं में दूसरे नंबर पर है।

दरअसल बैंकिंग कानून संशोधन विधेयक पर चर्चा के दौरान भाकपा के गुरुदास दासगुप्ता ने कटाक्ष किया था कि ‘‘मनमोहन चिदंबरम’’ मॉडल की वजह से देश की अर्थव्यवस्था की खराब हालत हो गई। उदारीकरण की नीतियों के कारण महंगाई बढ़ रही है।

इसी कटाक्ष के जवाब में चिदंबरम ने कहा कि कोई ‘मनमोहन चिदंबरम मॉडल’ नहीं है। ‘‘कृपया मेरी तुलना प्रधानमंत्री से मत कीजिए। वह एक सम्मानित अर्थशास्त्री हैं।’’ उन्होंने कहा कि दरअसल यह ‘मनमोहन मॉडल’ है, जिसकी वजह से देश की अर्थव्यवस्था ने नौ प्रतिशत की विकास दर हासिल करने का मंजर देखा। यह मनमोहन मॉडल है, जिसकी वजह से राजकोषीय घाटा तीन प्रतिशत से नीचे आया।

चिदंबरम ने कहा कि अगर आप मनमोहन मॉडल को दोष देंगे तो गलत है, क्योंकि इसी मनमोहन मॉडल की वजह से भारत दुनिया में दूसरी सबसे तेजी से विकास कर रही अर्थव्यवस्था बन गया है।

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT