NDTV Khabar

भारत ने ब्राजील, इंडोनेशिया के रसायन आयात की डंपिंगरोधी जांच शुरू की

वाणिज्य मंत्रालय की जांच शाखा डंपिंगरोधी एवं संबद्ध शुल्क महानिदेशालय (डीजीएडी) ने इन देशों से नॉन प्लास्टिसाइज्ड इंडस्ट्रियल ग्रेड नाइट्रोसल्युलोस की डंपिंग के पर्याप्त प्रमाण मिलने के बाद यह जांच शुरू की है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
भारत ने ब्राजील, इंडोनेशिया के रसायन आयात की डंपिंगरोधी जांच शुरू की

प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली: भारत ने ब्राजील, इंडोनेशिया और थाइलैंड से एक रसायन के आयात की डंपिंगरोधी जांच शुरू की है. इस रसायन का इस्तेमाल मुख्य रूप से पेंट और चमड़ा उद्योग में होता है. वाणिज्य मंत्रालय की जांच शाखा डंपिंगरोधी एवं संबद्ध शुल्क महानिदेशालय (डीजीएडी) ने इन देशों से नॉन प्लास्टिसाइज्ड इंडस्ट्रियल ग्रेड नाइट्रोसल्युलोस की डंपिंग के पर्याप्त प्रमाण मिलने के बाद यह जांच शुरू की है.

टिप्पणियां
डीजीएडी ने इस बारे में जारी अधिसूचना में कहा है कि इस कथित डंपिंग की जांच की जा रही है जिससे यह पता लग सके कि इससे घरेलू उद्योग को क्या नुकसान हो रहा है.

यदि जांच में यह स्थापित हो जाता है कि इससे घरेलू उद्योग को नुकसान हो रहा है तो डीजीएडी इन देशों से इस रसायन के आयात पर डंपिंग रोधी शुल्क लगाने की सिफारिश करेगा. इस बारे में नाइट्रेक्स केमिकल्स इंडिया ने शिकायत दी थी. जांच की अवधि अप्रैल, 2016 से सितंबर, 2017 यानी 18 महीने की होगी.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement