NDTV Khabar

2026 तक दुनिया का सबसे बड़ा दुग्ध उत्पादक बन जाएगा भारत : रपट

अगले दशक तक दुनिया में सबसे ज्यादा आबादी वाला देश बनने के अनुमान के साथ-साथ भारत 2026 तक विश्व का सबसे बड़ा दुग्ध उत्पादक देश बन जाएगा.

141 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
2026 तक दुनिया का सबसे बड़ा दुग्ध उत्पादक बन जाएगा भारत : रपट

खास बातें

  1. गेहूं उत्पादन में भी जबरदस्त वृद्धि
  2. 1.3 अरब से बढ़कर 1.5 अरब हो जाएगी
  3. जनसंख्या के मामले में चीन को पछाड़ देगा
संयुक्त राष्ट्र: अगले दशक तक दुनिया में सबसे ज्यादा आबादी वाला देश बनने के अनुमान के साथ-साथ भारत 2026 तक विश्व का सबसे बड़ा दुग्ध उत्पादक देश बन जाएगा. साथ ही वैश्विक स्तर पर सबसे ज्यादा गेहूं उत्पादन में भी वृद्धि होगी. संयुक्त राष्ट्र और आर्थिक सहयोग एवं विकास संगठन (ओईसीडी) की एक रपट में यह बात कही गई है.

ओईसीडी-एफएओ एग्रीकल्चरल आउटलुक 2017-2026 में कहा गया है कि अगले एक दशक में विश्व की आबादी 7.3 अरब से बढ़कर 8.2 अरब से ज्यादा हो जाएगी. इस आबादी का कुल 56% हिस्सा भारत और उप-सहारा अफ्रीकी इलाकों में होगा. आबादी बढ़ने की वजह से यह क्षेत्र दुनिया में सबसे ज्यादा मांग पैदा करने वाले स्थान होंगे.

भारत की जनसंख्या 1.3 अरब से बढ़कर 1.5 अरब हो जाएगी और 2026 तक भारत के चीन को पछाड़कर दुनिया का सबसे ज्यादा आबादी वाला देश बन जाने का अनुमान है. इसी रपट में आगे कहा गया है कि 21वीं सदी के शुरुआती 25 साल में भारत दुनिया का सबसे बड़ा दुग्ध उत्पादक देश बन जाएगा.

रपट के अनुसार- 2026 में भारत का दुग्ध उत्पादन 49% बढ़ जाएगा. इसके बाद दूसरे स्थान पर यूरोपीय संघ रहेगा. साथ ही गेहूं उत्पादन में वृद्धि 2017-26 के दौरान 11% रहने और इसके बुवाई क्षेत्र में 1.8% की वृद्धि होने का अनुमान है. क्षेत्रीय और वैश्विक आधार पर भारत में उत्पादन में वृद्धि सबसे अधिक होगी. इसके बाद पाकिस्तान और चीन का स्थान रहेगा.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement