NDTV Khabar

चीन को पछाड़ भारत 2016 में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाला देश होगा : पीडब्ल्यूसी

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
चीन को पछाड़ भारत 2016 में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाला देश होगा : पीडब्ल्यूसी

प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर...

नई दिल्‍ली: भारत उभरते बाजार वाली अर्थव्यवस्थाओं में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाला देश होगा और उम्मीद है कि यह 2016 में 7.7 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज करेगा, जो लगातार दूसरे साल चीन की आर्थिक वृद्धि से अधिक होगी। यह बात पीडब्ल्यूसी की एक रपट में कही गई।

नए साल (2016) के लिए अपने अर्थशास्त्रियों द्वारा पेश भविष्यवाणी प्रस्तुत करते हुए वैश्विक परामर्श कंपनी पीडब्ल्यूसी ने कहा कि उभरती अर्थव्यवस्थाओं में से सिर्फ भारत के 2016 के दौरान दीर्घकालिक औसत वृद्धि दर के मुकाबले तेज वृद्धि दर्ज करने की उम्मीद है।

सात उभरती अर्थव्यवस्थाओं - चीन, भारत, ब्राजील, मेक्सिको, रूस, इंडोनेशिया तथा तुर्की - में से भारत का प्रदर्शन सबसे अच्छा रहेगा, जबकि ब्राजील और रूस की अर्थव्यवस्था में संकुचन तथा चीन की अर्थव्यवस्था में नरमी आएगी।

पीडब्ल्यूसी ने कहा, 'हमें उम्मीद है कि भारत लगातार दूसरे साल चीन से ज्यादा तेजी से वृद्धि दर्ज करेगा और वास्तविक वृद्धि दर्ज करीब 7.7 प्रतिशत रहेगी।' इस साल जी7 अर्थव्यवस्थाओं (अमेरिका, जापान, जर्मनी, ब्रिटेन, फ्रांस, इटली और कनाडा) के 2010 के बाद से अब पहली बार सबसे अधिक तेज वृद्धि दर्ज करने की उम्मीद है। इसके उलट सात उभरती अर्थव्यवस्थाएं अपने रुझान के मुकाबले धीमी वृद्धि दर्ज करेंगी, लेकिन जी-7 के मुकाबले फिर भी तेज रहेंगी।


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement