ADVERTISEMENT

अर्थव्यवस्था की स्थिति में सुधार सरकार के भविष्य के कदमों पर निर्भर

अर्थव्यवस्था की सुधार की रफ्तार काफी हद तक सरकार द्वारा अब से आगे लिए जाने वाले कदमों पर निर्भर करेगी. डन एंड ब्रैडस्ट्रीज के ताजा इकनॉमी आब्जर्वर इंडेक्स में यह निष्कर्ष निकाला गया है.
NDTV Profit हिंदीBhasha
NDTV Profit हिंदी07:06 PM IST, 23 Oct 2017NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

भारतीय अर्थव्यवस्था अपने निचले स्तर को छूने के बाद अब उबरने लगी है. हालांकि, अर्थव्यवस्था की सुधार की रफ्तार काफी हद तक सरकार द्वारा अब से आगे लिए जाने वाले कदमों पर निर्भर करेगी. डन एंड ब्रैडस्ट्रीज के ताजा इकनॉमी आब्जर्वर इंडेक्स में यह निष्कर्ष निकाला गया है. 

रिपोर्ट में कहा गया है कि नोटबंदी और माल एवं सेवा कर (जीएसटी) जैसे संरचनात्मक सुधारों के प्रभाव के बाद हाल के समय कई मानकों पर सुधार देखा जा रहा है. डन एंड ब्रैडस्ट्रीट इंडिया के लीड अर्थशास्त्री अरुण सिंह ने कहा किअर्थव्यवस्था अपने निचले स्तर से बाहर आ चुकी है.

पढ़ें:  नोटबंदी और GST ने भारतीय अर्थव्यवस्था को ‘और अधिक मजबूत रास्ते’ पर ला दिया

हालांकि, अर्थव्यवस्था में सुधार की रफ्तार सरकार के अब से आगे उठाए जाने वाले कदमों पर निर्भर करेगी. यह देखना होगा कि सरकार वृद्धि को रफ्तार देने के लिए क्या कदम उठाती है. विशेषरूप से निजी क्षेत्र के निवेश पर सभी की निगाह होगी क्योंकि इसके बिना हम महत्वाकांक्षी वृद्धि दर के लक्ष्य को नहीं पा सकते.

VIDEO: जीएसटी का अर्थव्यवस्था पर क्या प्रभाव पड़ा है?


उन्होंने कहा कि नोटबंदी ओर जीएसटी जैसे सुधार का प्रभाव काफी हद तक अनुमानित था, लेकिन प्रभाव कितना होगा यह आकलन नहीं लगाया गया था. कुछ मानदंडों पर सुधार हुआ है. उम्मीद करेंगे कि औद्योगिक उत्पादन की वृद्धि दर टिकाऊ रहे और इसकी वजह सिर्फ त्योहारी मांग न हो.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV Profit हिंदी
लेखकBhasha
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT