NDTV Khabar

विकास दर के मामले में इस साल चीन को पछाड़ देगा भारत : विश्व बैंक

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
विकास दर के मामले में इस साल चीन को पछाड़ देगा भारत : विश्व बैंक
वाशिंगटन:

विश्व बैंक ने कहा है कि भारत की आर्थिक वृद्धि दर इस साल चीन से आगे निकल जाएगी। इस साल भारत की वृद्धि दर 7.5 प्रतिशत रहने का अनुमान है। विश्व बैंक ने प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं की वृद्धि दर के लिए जारी सूची में यह बात कही है।

विश्व बैंक के मुख्य अर्थशास्त्री एवं वरिष्ठ उपाध्यक्ष कौशिक बसु ने विश्व आर्थिक आकलन (जीईपी) की नवीनतम सूची जारी करने के बाद कहा, इस साल 7.5 प्रतिशत की वृद्धि दर के साथ भारत पहली बार विश्व बैंक की प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं की वृद्धि दर सूची में प्रमुख स्थान पर है। चीन का इस साल 7.1 प्रतिशत की वृद्धि दर का अनुमान है।

टिप्पणियां

रिपोर्ट के अनुसार विकासशील देशों में इस साल 4.4 प्रतिशत की आर्थिक वृद्धि दर का अनुमान है, जबकि 2016 तक इसके बढ़कर 5.2 प्रतिशत और 2017 तक 5.4 प्रतिशत तक पहुंचने का अनुमान है।


चीन की ओर से अपने यहां जारी मंदी पर सतर्क रुख अपनाने के कारण इस साल की वृद्धि दर 7.1 प्रतिशत रहने का अनुमान है। रिपोर्ट के अनुसार तेल के लिए आयात पर निर्भर रहने वाला देश भारत तेल की कीमतों में गिरावट के बाद अपनी कमजोरियों को कम करने में सक्षम हुआ है और उसकी अर्थव्यवस्था को एक नया रास्ता मिला है। वर्ष 2015 में भारत की वृद्धि दर 7.5 प्रतिशत तक पहुंच जाएगी।



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement