सितंबर में औद्योगिक उत्पादन 0.4 प्रतिशत घटा

खास बातें

  • विनिर्माण क्षेत्र के मामूली प्रदर्शन के चलते सितंबर में औद्योगिक उत्पादन में 0.4 प्रतिशत तक की गिरावट दर्ज की गई। इससे संकेत मिलता है कि अर्थव्यवस्था में नरमी कायम है।
नई दिल्ली:

विनिर्माण क्षेत्र के मामूली प्रदर्शन के चलते सितंबर में औद्योगिक उत्पादन में 0.4 प्रतिशत तक की गिरावट दर्ज की गई। इससे संकेत मिलता है कि अर्थव्यवस्था में नरमी कायम है।

पिछले साल सितंबर में औद्योगिक उत्पादन सूचकांक पर आधारित औद्योगिक उत्पादन 2.5 प्रतिशत बढ़ा था।

सोमवार को जारी आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, चालू वित्त वर्ष में अप्रैल-सितंबर के दौरान औद्योगिक उत्पादन की वृद्धि दर एक प्रतिशत रही जो बीते वित्त वर्ष की इसी अवधि में 5.1 प्रतिशत थी।

इस बीच, अगस्त, 2012 के लिए औद्योगिक उत्पादन की वृद्धि दर के अनुमान को संशोधित कर 2.3 प्रतिशत कर दिया गया जो पहले 2.7 प्रतिशत था।

सितंबर में विनिर्माण क्षेत्र में डेढ़ प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई, जबकि बीते साल की इसी अवधि में विनिर्माण क्षेत्र ने 3.1 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की थी। वहीं, अप्रैल-सितंबर, 2012.13 में विनिर्माण क्षेत्र में उत्पादन 0.4 प्रतिशत घटा, जबकि बीते वित्त वर्ष की इसी अवधि में यह 5.5 प्रतिशत बढ़ा था।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सितंबर में पूंजीगत सामान क्षेत्र का उत्पादन 12.2 प्रतिशत घटा, जबकि सितंबर, 2011 में इसमें 6.5 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई थी। अप्रैल-सितंबर अवधि में इस क्षेत्र के उत्पादन में 13.7 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई।

हालांकि, खनन क्षेत्र का निष्पादन सितंबर में बेहतर रहा और खनन उत्पादन 5.5 प्रतिशत बढ़ा, जबकि बीते साल सितंबर में खनन उत्पादन 7.5 प्रतिशत घटा था।