ADVERTISEMENT

इंफोसिस के नतीजे, रुपये की चाल से तय होगी बाजार की दिशा

देश के शेयर बाजारों की दिशा इस सप्ताह इंफोसिस के तिमाही परिणाम, डॉलर के मुकाबले रुपये की घटबढ़ और मई में औद्योगिक उत्पादन के आंकड़ों से तय होगी।
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी11:37 AM IST, 07 Jul 2013NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

देश के शेयर बाजारों की दिशा इस सप्ताह इंफोसिस के तिमाही परिणाम, डॉलर के मुकाबले रुपये की घटबढ़ और मई में औद्योगिक उत्पादन के आंकड़ों से तय होगी।

आदित्य ट्रेडिंग सॉल्यूशंस के संस्थापक विकास जैन ने कहा, कंपनियों के परिणामों की घोषणा की शुरुआत इंफोसिस से होगी और यह घरेलू शेयर बाजार के लिए महत्वपूर्ण उत्प्रेरक साबित हो सकता है। पिछले सप्ताह अमेरिका के उम्मीद से बेहतर आर्थिक आंकड़ों से शेयर बाजार प्रभावित नहीं हुआ है और यह बेहतर संकेत है।

जैन ने कहा, निवेशक फेडरल रिजर्व के बांड खरीद कार्यक्रम के बारे में और ज्यादा स्पष्ट तरीके से जानना चाहेंगे। मिस्र में जारी अशांति और उपभोक्ता वस्तुओं के बढ़ते दाम बाजार पर अपना असर बनाए रखेंगे इससे बाजार में उतार-चढ़ाव बना रहेगा।

एक अन्य विश्लेषक बोनान्जा पोर्टफोलियो के वरिष्ठ उपाध्यक्ष राकेश गोयल ने कहा, बाजार की आगे की दिशा के लिए मुद्रास्फीति और आईआईपी आंकड़े पर करीबी निगाह रखी जाएगी। गोयल ने कहा कि आने वाले सत्रों में निकट भविष्य के लिए 5,900 का स्तर निफ्टी के लिए निर्णायक स्तर होगा और इस स्तर से ऊपर बाजार में आगे और तेजी देखने को मिल सकती है।

प्रमुख आईटी कंपनी इंफोसिस के पहली तिमाही के नतीजों से कंपनियों में चालू वित्तवर्ष के तिमाही परिणाम की शुरुआत होगी। कंपनी 12 जुलाई को परिणाम जारी करेगी। सीएनआई रिसर्च के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक किशोर पी ओस्तवाल ने कहा, बाजार को दिशा देने वाला अगला मुख्य कारक इंफोसिस के नतीजे होंगे। उससे पहले बाजार में सुस्ती रहेगी। व्यापक आर्थिक मोर्चे पर मई के लिए औद्योगिक उत्पादन का आंकड़ा शुक्रवार को जारी होगा। जून के लिए उपभोक्ता मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति आंकड़े भी उसी दिन जारी होंगे।

निवेशकों की निगाह में डॉलर के मुकाबले रुपये और कच्चे तेल कीमतों के उतार-चढ़ाव पर होगी। 26 जून को रुपया 60.76 रुपये प्रति डॉलर के रिकार्ड निम्न स्तर को छू गया था। कच्चा तेल इस समय 107.74 प्रति डॉलर पर पहुंच चुका है। पिछले सप्ताह एक तरफ पुर्तगाल, यूनान और मिस्र के घटनाक्रम और दूसरी तरफ रुपये के भारी उतार-चढ़ाव को लेकर बाजार में गिरावट आई थी।

शुक्रवार के ताजा आंकड़ों में बताया गया है कि अमेरिकी में बेरोजगारी की दर जून में 7.6 प्रतिशत पर अपरिवर्तित रही। पिछले महीने अर्थव्यवस्था में 1,95,000 से अधिक रोजगार का सृजन हुआ। बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स पिछले सप्ताहांत 100 अंक अथवा 0.51 प्रतिशत की तेजी के साथ 19,495.82 अंक पर बंद हुआ।

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT