NDTV Khabar

International Women's Day? महिला उद्यमियों की संख्या के मामले में भारत की हालत खस्ता, जानें

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
International Women's Day? महिला उद्यमियों की संख्या के मामले में भारत की हालत खस्ता, जानें

महिला उद्यमियों की संख्या के मामले में भारत की हालत खस्ता, जानें (प्रतीकात्मक फोटो)

मुंबई: अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर, खासतौर से, यह सूचना निश्चित तौर पर भारतीय परिप्रेक्ष्य में तकलीफदेह है. भारत महिला उद्यमियों की संख्या के मामले में निचले स्थान पर है. एक सर्वेक्षण के अनुसार, महिला कारोबार स्वामित्व सूचकांक में भारत की स्थिति काफी खराब है. इसकी वजह यह है कि यहां अभी महिला उद्यमियों की सफलता के लिए अनुकूल वातावरण नहीं बन पाया है. इस इंडेक्स में 54 अर्थव्यवस्थाओं में भारत 41.7 अंक के साथ 49वें स्थान पर है.

महिला उद्यमियों पर मास्टरकार्ड इंडेक्स के अनुसार, ‘दुनिया भर और भारत में महिला उद्यमी गैर परंपरागत कारोबारों में अपना स्थान बना रही हैं. हालांकि, भारत में अभी महिला उद्यमशीलता की क्षमता का पर्याप्त दोहन किए जाने की संभावना है.’

टिप्पणियां
यह इंडेक्स एशिया प्रशांत, पश्चिम एशिया और अफ्रीका, उत्तरी अमेरिका, लातिनी अमेरिका और यूरोप की 54 अर्थव्यवस्थाओं में 12 संकेतकों और उप संकेतकों के आधार पर तैयार किया गया है. इन अर्थव्यवस्थाओं में दुनिया का 78.6 प्रतिशत महिला श्रमबल है. सूची में 74.4 अंक के साथ न्यूजीलैंड पहले स्थान पर है. कनाडा 72.4 अंक के साथ दूसरे तथा 69.9 अंक के साथ अमेरिका तीसरे स्थान पर है.

(भाषा की रिपोर्ट पर आधारित)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement