ADVERTISEMENT

शेयर बाजारों में रेल बजट और आर्थिक सर्वेक्षण पर रहेगी निवेशकों की नजर

देश के शेयर बाजारों में अगले सप्ताह रेल बजट और आर्थिक सर्वेक्षण पर निवेशकों की नजर बनी रहेगी। फरवरी महीने के वायदा एवं विकल्प (एफएंडओ) सौदे की गुरुवार 25 फरवरी को परिपक्वता के कारण अगले सप्ताह बाजार में उतार-चढ़ाव का आलम बना रह सकता है।
NDTV Profit हिंदीReported By Ians
NDTV Profit हिंदी09:23 AM IST, 21 Feb 2016NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

देश के शेयर बाजारों में अगले सप्ताह रेल बजट और आर्थिक सर्वेक्षण पर निवेशकों की नजर बनी रहेगी। फरवरी महीने के वायदा एवं विकल्प (एफएंडओ) सौदे की गुरुवार 25 फरवरी को परिपक्वता के कारण अगले सप्ताह बाजार में उतार-चढ़ाव का आलम बना रह सकता है। इसके साथ ही वैश्विक संकेतों, विदेशी पोर्टफोलियो निवेश (एफपीआई) और घरेलू संस्थागत निवेश (डीआईआई) के आंकड़ों तथा डॉलर के मुकाबले रुपये की चाल व तेल की कीमतों पर भी निवेशकों की नजर बनी रहेगी।

संसद का बजट सत्र मंगलवार 23 फरवरी से शुरू होने जा रहा है। रेल बजट गुरुवार 25 फरवरी को पेश होगा और आर्थिक सर्वेक्षण शुक्रवार 26 फरवरी को पेश होगा। आम बजट 29 फरवरी को पेश होगा। रेल बजट को देखते हुए इस्पात, सीमेंट, कोयला, लौह अयस्क और ऊर्वरक शेयरों पर निवेशकों की विशेष नजर रहेगी। इन कमोडिटी की ढुलाई आम तौर पर रेलवे से हुआ करती है। निवेशक यह देखेंगे कि रेल मंत्री रेल बजट में माल ढुलाई किराए में क्या बदलाव करते हैं।

वित्त मंत्री 26 फरवरी को आर्थिक सवेक्षण पेश करेंगे। इस दस्तावेज में पिछले 12 महीने की आर्थिक स्थिति और विभिन्न विकास कार्यक्रमों की समीक्षा होगी तथा लघु से मध्यम अवधि के आर्थिक परिदृश्य का आंकलन होगा। वैश्विक अर्थव्यवस्था में सोमवार 22 फरवरी को फरवरी महीने के लिए यूरोजोन मार्किट पीएमआई कंपोजिट इंडेक्स जारी होगा। मंगलवार 23 फरवरी को अमेरिका में जनवरी महीने के लिए मकानों की बिक्री का आंकड़ा जारी होगा। शुक्रवार 26 फरवरी को अमेरिका में गत वर्ष की चौथी तिमाही के लिए विकास दर के आंकड़े भी जारी होंगे।

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV Profit हिंदी
लेखकReported By Ians
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT