ADVERTISEMENT

वाहनों का बीमा कराना होगा महंगा, 1 अप्रैल से 50 प्रतिशत तक प्रीमियम बढ़ाने का प्रस्ताव

बीमा क्षेत्र के नियामक भारतीय बीमा विकास एवं विनियामक प्राधिकरण (इरडा) ने वाहनों के बीमा का प्रीमियम 1 अप्रैल से 50 प्रतिशत तक बढ़ाने का प्रस्ताव किया है.
NDTV Profit हिंदीNDTVKhabar News Desk
NDTV Profit हिंदी11:34 AM IST, 06 Mar 2017NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

कार, मोटरसाइकिल और वाणिज्यिक वाहनों का बीमा कराना जल्द ही काफी महंगा हो सकता है. बीमा क्षेत्र के नियामक भारतीय बीमा विकास एवं विनियामक प्राधिकरण (इरडा) ने वाहनों के बीमा का प्रीमियम 1 अप्रैल से 50 प्रतिशत तक बढ़ाने का प्रस्ताव किया है. हालांकि इसमें छोटी कारों (1,000 सीसी इंजन क्षमता तक) के तीसरे पक्ष के बीमा प्रीमियम को बढ़ाने का कोई प्रस्ताव नहीं है, जो अभी 2,055 रुपये वार्षिक है.

प्रीमियम में बढ़ोतरी का प्रस्ताव मध्यम श्रेणी की कारों (1,000-1,500 सीसी इंजन क्षमता) और बड़ी कारों और एसयूवी के लिए है, जो 50 प्रतिशत तक बढ़ाया जाना है. इसमें 1,000 सीसी तक की कारों का प्रीमियम बढ़ाकर 3,355 रुपये और बड़ी कारों का 9,246 रुपये किया जाना है.

इरडा ने 75सीसी तक के दोपहिया वाहनों के लिए भी प्रीमियम बढ़ाने का प्रस्ताव नहीं किया है. हालांकि स्पोर्ट्स मोटरसाइकिल (350 सीसी से अधिक) के प्रीमियम को मौजूदा 796 रुपये से बढ़ाकर 1,194 रुपये किए जाने का प्रस्ताव है. इसके अलावा 77 से 150 सीसी की मोटरसाइकिलों के प्रीमियम को भी बढ़ाने का प्रस्ताव है. इरडा ने इस संबंध में एक मसौदा पत्र जारी किया है, जिस पर हितधारकों से 18 मार्च तक अपनी टिप्पणियां देने को कहा है.
(इनपुट एजेंसी से)

NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT