ADVERTISEMENT

SAHAJ : इनकम टैक्स रिटर्न फॉर्म हुआ और सरल, 1 अप्रैल से शुरू हो जाएगी ई-फाइलिंग

वेतनभोगी तबके के लिए आयकर रिटर्न भरने के वास्ते एक छोटा नया फॉर्म एक अप्रैल से उपलब्ध हो जाएगा. आयकर विभाग ने इस फॉर्म में कुछ बिंदुओं को हटा दिया है जिससे यह छोटा और अधिक सरल बन गया है. वेतन और ब्याज आय वाले व्यक्तिगत करदाताओं के लिए फॉर्म में सूचना भरने के लिए पहले से कम खाने होंगे. आय कटौती के दावों से जुड़े कुछ खानों को आईटीआर-1 फॉर्म में शामिल कर दिया गया है. इस फॉर्म का नाम 'सहज' रखा गया है.
NDTV Profit हिंदीNDTVKhabar News Desk
NDTV Profit हिंदी07:59 AM IST, 30 Mar 2017NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

वेतनभोगी तबके के लिए आयकर रिटर्न भरने के लिए एक छोटा नया फॉर्म एक अप्रैल से उपलब्ध हो जाएगा. आयकर विभाग ने इस फॉर्म में से कुछ बिंदुओं को हटा दिया है जिससे यह छोटा और अधिक सरल बन गया है.

इसके बाद अब वेतन और ब्याज आय वाले व्यक्तिगत करदाताओं के लिए फॉर्म में सूचना भरने के लिए पहले से कम खाने (sections/boxes) होंगे. आय कटौती के दावों से जुड़े कुछ खानों को आईटीआर-1 फॉर्म में शामिल कर दिया गया है. इस फॉर्म का नाम 'सहज' रखा गया है. आकलन वर्ष 2017-18 के रिटर्न फॉर्म में आयकर के अध्याय 6-ए के तहत किए जाने वाले विभिन्न कटौती के दावों की जानकारी से जुड़े खाने हटा दिया गए हैं और केवल उन्हीं बिंदुओं को इसमें रखा गया है जिन्हें आमतौर पर इस्तेमाल में लाया जाता है.

एक अधिकारी ने बताया, "जिन बिंदुओं को इस फॉर्म में शामिल किया गया है, उनमें आयकर की धारा 80सी, 80डी के तहत मिलने वाली कटौतियां शामिल हैं. इसके अलावा जो व्यक्तिगत करदाता अन्य मदों में कर कटौती चाहते हैं वह इसके लिए विकल्प चुनकर जानकारी दे सकते हैं." वर्तमान में जो आईटीआर 1 सहज फॉर्म है, उसमें आयकर अधिनियम की धारा-80सी के तहत 18 अलग अलग बिंदु अथवा पंक्तियां हैं. इस धारा के तहत जीवन बीमा, पीपीएफ, सावधि बैंक जमा सहित विभिन्न प्रकार के निवेश एवं बचत पर 1.50 लाख रपये तक की कटौती का दावा किया जा सकता है.

इसी प्रकार धारा 80डी के तहत चिकित्सा बीमा प्रीमियम भुगतान की कुल आय में से कटौती का प्रावधान है. अधिकारी ने कहा, "फॉर्म अधिसूचित कर दिए गए हैं और आयकर विभाग की वेबसाइट पर उपलब्ध हैं. आईटीआर-1 से लेकर आईटीआर 6 तक फॉर्म उपलब्ध हैं." अधिकारी ने कहा कि सरकार की इस पहल का मकसद लोगों को रिटर्न दाखिल करने के लिए प्रोत्साहित करना भी है. वर्तमान में स्थायी खाता संख्या (पैन) रखने वाले 29 करोड़ लोगों में से केवल छह करोड़ ही आयकर रिटर्न दाखिल करते हैं. रिटर्न दाखिल करने के लिए ई-फाइलिंग की सुविधा एक अप्रैल से उपलब्ध हो जाएगी और इसे 31 जुलाई तक भरा जा सकता है.

रिटर्न फॉर्म भरते समय करदाता को अपना पैन, आधार नंबर, व्यक्तिगत सूचना और जानकारी देनी होगी. इसके साथ ही उसके द्वारा भरे गए कर, टीडीएस की जानकारी स्वत: ही उसमें आ जाएगी. एक जुलाई के बाद से करदाताओं के लिए आधार नंबर अथवा आधार नंबर के लिए आवेदन किया गया है उसकी जानकारी देना जरूरी है. इसके साथ ही ई-फाइलिंग वंबसाइट में ऑनलाइन ही कर गणना के लिये केलकुलेटर भी होगा. कोई भी व्यक्ति अथवा हिन्दु अविभाजित परिवार जिनकी व्यावसाय से कोई आय नहीं है आईटीआर 1-सहज, आईटीआर 2 और 2ए में रिटर्न दाखिल कर सकता है. ऐसे व्यक्ति अथवा हिन्दु अविभाजित परिवार जिनकी व्यवसाय से आय है और उनका कर निर्धारण अनुमानित आधार पर होता है वह अपनी रिटर्न आईटीआर4एस - सुगम फॉर्म में भर सकते हैं.

NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT