ADVERTISEMENT

नोटबंदी और कालाधन : अब जन धन खातों में जमाएं घटीं, आयकर विभाग करेगा बैंकों की जांच

सरकार ने बताया कि सरकार द्वारा जन धन खातों के दुरुपयोग के प्रति आगाह किए जाने के बाद इन बैंक खातों में जमाओं के प्रवाह में अच्छी खासी कमी आई है.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी12:24 PM IST, 08 Dec 2016NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

सरकार ने बताया कि सरकार द्वारा जन धन खातों के दुरुपयोग के प्रति आगाह किए जाने के बाद इन बैंक खातों में जमाओं के प्रवाह में अच्छी खासी कमी आई है. सरकार ने जनधन खाताधारकों को चेतावनी दी थी कि वे अपने खातों का दुरुपयोग कालेधन को वैध बनाने के लिए नहीं करने दें. अब इनकम टैक्स विभाग ने बैंकों के कुछ क्लस्टर और शाखाओं की पहचान की है जहां काफी ज्यादा डिपॉजिट किया गया है और इनकी जांच पड़ताल की जाएगी. सरकार में सूत्रों ने यह जानकारी दी.

अधिकारी ने बताया, आईटी विभाग के पास जन धन खातों को लेकर स्पष्ट जानकारी है. बैंकों के कुछ क्लस्टर्स और शाखाओं में हुए डिपॉजिट में काफी तेजी देखी गई है और इन्हीं खातों को लेकर जांच शुरू होनी है कि कहीं इन खातों का दुरुपयोग तो नहीं किया गया है. नोटबंदी के बाद इन खातों में जमाओं में अचानक उछाल देखने को मिला था. हालांकि सरकार के कड़े रुख और चेतावनी के बाद इनमें हो रही जमाएं लगातार कम हुई हैं.

देश में कुल 25 करोड़ जन धन खाते हैं. इन खातों में अगस्त 2014 से लेकर पीएम मोदी के नोटबंदी के ऐलान से पहले तक 46,000 करोड़ रुपए थे. इन खातों में से कई निष्क्रिय खाते हो चुके थे. लेकिन 10 दिनों के भीतर इनमें 21 हजार करोड़ रुपए जमा हुए जिससे सरकार का चौंकना लाजिमी था.

18 नवंबर को सरकार ने चेताया था कि वे अकाउंट जो पहले निष्क्रिय थे लेकिन जिनमें बाद में उनमें डिपॉजिट करवाया गया, उन खातों की टैक्स विभाग द्वारा पड़ताल की जाएगी. जो लोग अपने खातों का मिसयूज़ करवा रहे हैं, उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. पीएम मोदी ने मुरादाबाद में एक रैली के दौरान कहा था कि जो लोग जन धन खातों का दुरुपयोग कर रहे हैं, उन्हें सजा दी जाएगी. ब्लैक मार्केट करने वालों द्वारा जमा करवाए गए धन को न निकालें.

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) के अनुसार, इन खातों में 8 से 15 नवंबर के दौरान 20,206 करोड़ रुपए जमा हुए. वहीं 16-22 नवंबर के दौरान यह राशि 11,347 करोड़ रुपये रही. इसी तरह 23-30 नवंबर की अवधि में इन खातों में होने वाली जमाएं घटकर 4867 करोड़ रुपये रह गई. इसके अनुसार जनधन खातों में कुल जमाएं एक दिसंबर को 410 करोड़ रुपये और दो दिसंबर को 389 करोड़ रुपये रही. बोर्ड का कहना है कि जन धन खातों में औसत जमा 8 नवंबर से दो दिसंबर के दौरान 13,113 रुपये रही जो कि चिंताजनक नहीं है. यहां बता दें कि 8 नवंबर से जन धन खातों में 37,219 करोड़ रुपए जमा करवाए गए हैं.

(न्यूज एजेंसी भाषा से भी इनपुट)

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT