NDTV Khabar

Reliance Jio ग्राहकों की डाटा खपत चीन के मुकाबले ज्यादा, करीब अमेरिका के बराबर

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Reliance Jio ग्राहकों की डाटा खपत चीन के मुकाबले ज्यादा, करीब अमेरिका के बराबर

जियो ने कहा है कि डेटा के इस्तेमाल के मामले में वह वैश्विक स्तर पर सबसे बड़ा नेटवर्क हो गई है

खास बातें

  1. जियो ने नेटवर्क आकार को दोगुना करने की योजना बनाई
  2. आगामी महीनों में एक लाख टावर और जोड़े जाएंगे
  3. 31 मार्च तक जियो उपभोक्ताओं की संख्या बढ़कर 10.89 करोड़ हो गई
नई दिल्ली: नई टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो ने कहा है कि हर महीने 110 करोड़ गीगाबाइट के डेटा ट्रैफिक तथा 220 करोड़ वॉयस और वीडियो मिनट्स प्रतिदिन के साथ जियो डेटा के मामले में दुनिया का सबसे बड़ा नेटवर्क बन गई है. कंपनी के बयान में कहा गया है कि जियो के ग्राहक आज अमेरिका में सभी मोबाइल नेटवर्क के बराबर डेटा की खपत कर रहे हैं. वे चीन के मोबाइल नेटवर्क की तुलना में 50 प्रतिशत अधिक डेटा का उपभोग कर रहे हैं. यह इस बात का स्पष्ट संकेत है कि भारत डिजिटलीकरण और डिजिटल जीवन को दुनिया में किसी अन्य देश की तुलना में अधिक तेजी से अपना रहा है.

टिप्पणियां
जियो ने अपने नेटवर्क के आकार को दोगुना करने की योजना बनाई है. इसके लिए कंपनी का इरादा आगामी महीनों में एक लाख अतिरिक्त मोबाइल साइट लगाने का है. कंपनी ने बयान में कहा कि डेटा के इस्तेमाल के मामले में वह वैश्विक स्तर पर सबसे बड़ा नेटवर्क हो गई है. आगामी महीनों में एक लाख मोबाइल साइट और स्थापित कर नेटवर्क के आकार को दोगुना किया जाएगा. कंपनी ने कहा कि 31 मार्च, 2017 तक उसके नेटवर्क पर उपभोक्ताओं की संख्या बढ़कर 10.89 करोड़ हो गई.

मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली कंपनी ने कहा कि उसने भविष्य के लिए तैयार नेटवर्क बनाया है, जिसमें आसानी से 5जी का इस्तेमाल किया जा सकता है. कंपनी ने कहा कि ट्राई माईस्पीड पोर्टल के अनुसार जियो की औसत डाउनलोड स्पीड मार्च, 2017 में 15 एमबीपीएस रही, जो किसी अन्य ऑपरेटर से दोगुनी है. जियो के पास दुनिया का सबसे बड़ा हरित 4जी एलटीई वायरलेस ब्रॉडबैंड नेटवर्क है और उसके मोबाइल टावरों की संख्या एक लाख है. आगामी महीनों में एक लाख टावर और जोड़े जाएंगे. (इनपुट भाषा से)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement