4जी उपलब्धता में मुख्य प्रतिद्वंद्वियों से आगे जियो: रिपोर्ट

ओपन सिग्नल की रिपोर्ट के अनुसार 4जी प्रौद्योगिकी वाले नेटवर्क पर एलटीई सिग्नल की उपलब्धता के माले में वोडाफोन (68.83%) के साथ दूसरे स्थान पर रही.

4जी उपलब्धता में मुख्य प्रतिद्वंद्वियों से आगे जियो: रिपोर्ट

प्रतीकात्मक चित्र

नई दिल्ली:

भारत में 4जी प्रौद्योगिकी वाले नेटवर्क की उपलब्धता के मामले में रिलायंस जियो अपनी प्रतिद्वंद्वी दूरसंचार कंपनियों से काफी आगे है. यह दावा हाल ही में आई रिपोर्ट में किया गया है. मोबाइल नेटवर्क के प्रदर्शन का आकलन करने वाली फर्म ओपन सिग्नल ने अपनी ताजा रपट (मोबाइल नेटवर्कर्स रिपोर्ट, अप्रैल 2018) में यह निष्कर्ष निकाला है. इसके अनुसार रिलायंस जियो के नेटवर्क पर 96.4 प्रतिशत समय एलटीई सिग्नल मिला. अक्टूबर की रिपोर्ट में यह आंकड़ा 95.6 प्रतिशत था. इसमें कहा गया है कि इस मामले में प्रतिस्पर्धी कंपनियों को जियो के बराबर आने के लिए अभी लंबा रास्ता तय करना है. इस मोर्चे पर जियो अपने सबसे निकटतम प्रतिद्वंदी से भी स्पष्ट तौर पर 27 प्रतिशत आगे है.

यह भी पढ़ें: 4जी डाउनलोड स्पीड में Jio से आगे है Airtel: रिपोर्ट

ओपन सिग्नल की रिपोर्ट के अनुसार 4जी प्रौद्योगिकी वाले नेटवर्क पर एलटीई सिग्नल की उपलब्धता के माले में वोडाफोन (68.83%) के साथ दूसरे स्थान पर रही. उसके बाद आइडिया पर (68.15%) व एयरटेल (66.81%) है. गौरतलब है कि रिलायं जियो का पूरा नेटवर्क 4जी है. रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में 4जी की उपलब्धता तो बढ़ी है लेकिन स्पीड अब भी बड़ा मुद्दा है और ऐसा लगता है कि दूरसंचार कंपनियां स्पीड के बजाय एलटीई की पहुंच बढाने पर ध्यान केंद्रित कर रही है.

यह भी पढ़ें: Idea की Airtel और Jio को चुनौती, 249 रुपये में 56 जीबी डेटा वाला प्रीपेड पैक लॉन्च

इसके अनुसार भारत की सभी प्रमुख 4जी सेवा प्रदाताओं ने अबत 65 प्रतिशत एलटीई उपलब्धता सीमा को लांघ लिया है और इनमें से तीन अब 70 प्रतिशत उपलब्धता की ओर बढ़ रही हैं. इस रपट में आलोच्य अवधि में औसत डाउनलोड स्पीड (3जी, 4जी व समग्र) के तीनों अवार्ड एयरटेल को दिए गए हैं. वहीं 4जी उपलब्धता में जियो जबकि श्रेष्ठ औसत लेटेंसी (3जी व 4जी) में वोडाफोन को अव्वल माना गया है.

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com