ADVERTISEMENT

सचिन बंसल : कुछ यूं तय किया 6100 करोड़ रुपये के कारोबार का सफर

भारतीय ई-कॉमर्स कारोबार की सबसे बड़ी कंपनी फ्लिपकार्ट के संस्थापक सचिन बंसल आज के युवा उद्यमियों के आदर्श हैं. महज 8 साल में सचिन की कंपनी फ्लिपकार्ट ने फर्श से अर्श तक का सफर तय किया है. फ़्लिपकार्ट की शुरुआत सिर्फ 10 हजार रुपए से हुई थी.
NDTV Profit हिंदीNDTVKhabar.com team
NDTV Profit हिंदी03:09 PM IST, 22 Aug 2016NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

भारतीय ई-कॉमर्स कारोबार की सबसे बड़ी कंपनी फ्लिपकार्ट के संस्थापक सचिन बंसल आज के युवा उद्यमियों के आदर्श हैं. महज 8 साल में सचिन की कंपनी फ्लिपकार्ट ने फर्श से अर्श तक का सफर तय किया है. फ़्लिपकार्ट की शुरुआत सिर्फ 10 हजार रुपए से हुई थी. यही कंपनी अब 1 अरब डॉलर यानी 6100 करोड़ रुपए तक पहुंच चुकी है. इतना ही नहीं, आज इस कंपनी में 33 हजार से ज्यादा कर्मचारी हैं. 

इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी दिल्ली से पढ़ाने करने वाले सचिन ने फ्लिपकार्ट की शुरुआत करने से पहले विश्व की सबसे बड़ी ऑनलाइन कंपनी एमेजॉन डॉट कॉम के साथ काम किया था. बाद में अपने दोस्त बिन्नी बंसल के साथ भारत में ई-कॉमर्स साइट शुरू करने की सोची. दिलचस्प है कि सचिन बंसल और बिन्नी बंसल रिश्तेदार नहीं हैं, जैसा कि लोगों को लगता है.

स्कूटर से बेचा करते थे सामान
सचिन ने अपनी कंपनी की शुरुआत बेंगलुरु से की थी. शुरुआती दिनों में वह स्कूटर से अपने ग्राहकों को सामान की डिलीवरी किया करते थे. बड़े-बड़े बुक स्टॉल के पास खड़े होकर फ्लिपकार्ट के बुकमार्क्स आने-जाने वाले लोगों को बांटा करते थे. बाद में कंपनी ने इलेक्ट्रॉनिक, लाइफ़ स्टाइल जैसे अन्य क्षेत्र में हाथ आजमाए.

वीवीके चंद्रा हैं फ्लिपकार्ट के पहले ग्राहक
अक्टूबर 2007 में अविभाजित आंध्रप्रदेश (अब तेलंगाना) के महबूब नगर के रहने वाले वीवीके चंद्रा ने सबसे पहले फ्लिपकार्ट को एक बुक का ऑर्डर दिया था. यह जॉन वुड की  बुक "Leaving Microsoft To Change The World" थी. इस किताब का ऑर्डर पूरा करने के लिए सचिन ने दिल्ली, मुंबई के कई बड़े बुक स्टोर छान डाले थे. बाद में 31 अक्टूबर 2007 को कंपनी ने अपना ऑर्डर पूरा किया था.

भाई नहीं, बिजनेस पार्टनर हैं बिन्नी बंसल
भारत में व्यावसायिक घरानों के क्षेत्र में भाइयों की जोड़ी को देखकर ऐसा लगता है कि सचिन बंसल और बिन्नी बंसल भाई होंगे, लेकिन ऐसा नहीं है. दोनों के सरनेम एक जैसे जरूर हैं, लेकिन दोनों सिर्फ बिजनेस पार्टनर हैं. यह महज संयोग ही है कि दोनों ही चंडीगढ़ के रहने वाले हैं और दोनों की स्कूलिंग सेंट ऐनी कॉन्वेंट स्कूल, चंडीगढ़ से हुई हैं. इतना ही नहीं, दोनों इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी दिल्ली से साथ पढ़े हैं. सचिन ने साल 2005 में IIT करने के बाद एक कंपनी टेकस्पेन ज्वॉइन कर ली थी. जहां सिर्फ कुछ महीने ही काम किया. इसके बाद, उन्होंने एमेजॉन में सीनियर सॉफ्टवेयर इंजीनियर के तौर पर काम किया. साल 2007 में दोनों ने अपनी कंपनी फ्लिपकार्ट को शुरू किया.

NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT